logo-image

29 को शपथ लेंगे हेमंत सोरेन, स्पीकर सहित कांग्रेस को मिल सकते हैं 5 मंत्री पद

29 दिसंबर को झारखंड मुक्ति मोर्चा के हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. जानकारी के मुताबिक जेएमएम के 6, कांग्रेस के 5 और आरजेडी के कोटे से एक मंत्री शपथ लेंगे.

Updated on: 25 Dec 2019, 11:31 PM

रांची:

झारखंड चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) गठबंधन को प्रचंड बहुमत मिला है. गठबंधन को चुनाव में 81 में 47 सीटें पर जीत मिली. प्रचंड बहुमत के बाद अब सरकार गठन की कोशिशें तेज हो गई हैं. जानकारी के नुताबिक हेमंत सोरेन 29 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके लिए जल्द ही गठबंधन नेता राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

जानकारी के मुताबिक शपथ ग्रहण में जेएमएम के 6, कांग्रेस के 5 और आरजेडी के कोटे से एक मंत्री शपथ लेगा. यानी हेमंत सोरेन के साथ 12 मंत्री शपथ लेंगे. जानकारी के मुताबिक स्पीकर और उपमुख्यमंत्री का पद कांग्रेस के खाते में जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक हेमंत सोरेन का शपथ ग्रहण समारोह मोरबड़ी ग्राउंड में आयोजित किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः मुख्यमंत्रियों के काम की समीक्षा करेगी BJP, सरकार से लेकर संगठन में हो सकता है बदलाव

बीजेपी के हुआ बड़ा नुकसान
इस चुनाव में बीजेपी के करारी हार का सामना करना पड़ा है. इस चुनाव में बीजेपी को 12 सीटों का नुकसान हुआ है. पिछले चुनाव में जहां बीजेपी ने 37 सीटों पर जीत दर्ज की थी वहीं इस बार उसे सिर्फ 25 सीटों पर ही जीत मिली है. जानकारी के मुताबिक बीजेपी को सबसे अधिक नुकसान उसकी सहयोगी आजसू से हुआ है. आजसू पिछली विधानसभा में सिर्फ आठ सीटें लड़कर पांच सीटों पर जीती थी, जबकि इस बार 53 सीटें लड़कर महज दो सीटें जीत पाई.

यह भी पढ़ेंः कोर एजेंडों को लागू करते ही बीजेपी के हाथ से फिसलने लगी राज्‍यों की सरकारें, आखिर क्‍यों?

गठबंधन न करने से हुआ नुकसान
बीजेपी के हार में सबसे बड़ी वजह उसका गठबंधन न होना ही बताया जा रहा है. दरअसल महतो जाति ओबीसी कुर्मी जाति की उपजाति है. बिहार और झारखंड में महतो की काफी अच्छी खासी आबादी है. आजसू के साथ गठबंधन न होने से बीजेपी को महतो वोटबैंक का घाटा उठाना पड़ा. वहीं बिहार में जेडीयू और बीजेपी गठबंधन में हैं लेकिन झारखंड में दोनों पार्टियों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा जिसका घाटा दोनों को उठाना पड़ा.