logo-image

हेमंत सरकार के 4 साल पूरे, कहा-केंद्र सरकार से नहीं करती है सहयोग

शुक्रवार को यानी 29 दिसंबर को सीएम हेमंत सोरेन की सरकार को झारखंड में चार साल पूरे हुए. इस दौरान रांची के कांके रोड स्थित मुख्यमंत्री आवासीय परिसर में आयोजित पत्रकार संवाद में सीएम ने अपने सरकार की उपलब्धियां गिनाई.

Updated on: 28 Dec 2023, 07:43 PM

highlights

  • हेमंत सरकार के 4 साल पूरे
  • केंद्र व भाजपा पर साधा निशाना
  • विपक्ष ने जारी किया आरोप पत्र

Ranchi:

शुक्रवार को यानी 29 दिसंबर को सीएम हेमंत सोरेन की सरकार को झारखंड में चार साल पूरे हुए. इस दौरान रांची के कांके रोड स्थित मुख्यमंत्री आवासीय परिसर में आयोजित पत्रकार संवाद में सीएम ने अपने सरकार की उपलब्धियां गिनाई. इसके साथ ही सीएम ने राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना 'आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार' कार्यक्रम की भी चर्चा की. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हर वर्ग और समाज के लोगों को एक साथ लेकर आगे बढ़ाने का काम किया है. साथ ही इन चार सालों में राज्य के सामने महामारी कोरोना जैसी बीमारी कैसे चुनौती बनकर आई, सीएम ने इस पर भी चर्चा की और कहा कि झारखंड देश के पिछड़े राज्यों में गिना जाता है, वैसी स्थिति में कोरोना अभिशाप बनकर आई. वहीं, राज्य ने उस समय भी बेहतर काम किया और महामारी का डटकर सामना किया. 

यह भी पढ़ें- Jharkhand Politics : हेमंत सरकार पर बरसे बाबूलाल मरांडी, कहा - ED और CBI की जांच से भाग रहे सीएम

केंद्र और भाजपा पर साधा निशाना

मीडिया से बात करते हुए जहां सीएम सोरेन ने अपनी उपलब्धियों को गिनाया तो वहीं केंद्र सरकार और भाजपा पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य का सर्वांगीण विकास केंद्र व राज्य सरकार के आपसी समन्वय से ही हो सकता है, लेकिन केंद्र ने हमें सहयोग नहीं मिल रहा है. आगे उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य का विकास तब ही संभव है जब हम गांव को मजबूत करेंगे. जब गांव मजबूत होगा, तभी शहर भी मजबूत होगा. झारखंड में 80 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है. 

बाबूलाल मरांडी ने हेमंत सरकार के खिलाफ जारी किया आरोप पत्र

जहां सीएम सोरेन ने हेमंत सरकार के कार्यकाल के चार साल पूरे होने पर उपलब्धियां गिनाई तो वहीं भाजपा ने 20 पन्ने का आरोप पत्र जारी किया. आरोप पत्र जारी करते हुए बाबू लाल मरांडी ने कहा कि इस सरकार में ठगबंधन मालामामल हो रहे हैं तो राज्य बदहाल हो रहा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों में हेमंत सरकार के लिए कानून व्यवस्था, रोजगार, विकास कोई मुद्दा ही नहीं रहा. 

हेमंत सोरेन के आरोपों पर बाबूलाल मरांडी ने कहा कि सीएम कहते हैं कि केंद्र सहयोग नहीं करती है. केंद्र सरकार के पास हजारों करोड़ रुपये हैं और वह नहीं दे रही है. यह आरोप बेबुनियाद है. वहीं, आंकड़े के आधार पर मरांडी ने बताया कि केंद्र का सहयोग राज्य सरकार को मिलता रहता है.