News Nation Logo
Banner

झारखंड: हेमंत सोरेन के मंत्रिमंडल का विस्तार टला, नई तारीख की घोषणा जल्द

सूत्रों ने बताया कि आज सुबह मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से भेंट कर उनसे अपने मंत्रिमंडल के विस्तार के लिए समय मांगा.

Bhasha | Updated on: 24 Jan 2020, 12:07:03 AM
हेमंत मंत्रिमंडल का विस्तार कल, आठ नए मंत्री शामिल होंगे

हेमंत मंत्रिमंडल का विस्तार कल, आठ नए मंत्री शामिल होंगे (Photo Credit: फाइल फोटो)

रांची:

झारखंड (Jharkhand) में हेमंत सोरेन मंत्रिमंडल का शुक्रवार को विस्तार होना था, लेकिन ऐन वक्त पर मंत्रिमंडल का विस्तार टाल दिया गया है. मुख्यमंत्री के अनुरोध पर शुक्रवार को होने वाला झारखंड मंत्रिमंडल विस्तार स्थगित कर दिया गया है. नई तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी. बता दें कि इसमें आठ नए मंत्रियों को राजभवन में दोपहर एक बजे आयोजित शपथग्रहण समारोह में शपथ दिलाई जानी थी. झारखंड राजभवन के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि आज सुबह मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से भेंट कर उनसे अपने मंत्रिमंडल के विस्तार के लिए समय मांगा. राजभवन के सूत्रों ने बताया कि राज्यपाल ने कल दोपहर एक बजे नये मंत्रियों के शपथ ग्रहण का समय निर्धारित किया है.

यह भी पढ़ेंः झारखंड के लोहरदगा में हिंसा, CAA समर्थकों के जुलूस पर पथराव, कई वाहनों में आगजनी

शपथ ग्रहण का कार्यक्रम राजभवन के बिरसा मंडप में आयोजित होगा. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को कुल आठ नए मंत्री शपथ लेंगे जिन्हें मिलाकर राज्य मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को मिलाकर कुल बारह मंत्री हो जाएंगे, जो संविधान के अनुसार झारखंड में मंत्रियों की अधिकतम संभव संख्या है, क्योंकि यहां कुल 82 विधायकों की विधानसभा है. 

इस बीच झामुमो के प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने बताया कि कल झारखंड का मंत्रिमंडल अपना पूरा स्वरूप ले लेगा. इससे पहले झारखंड विधानसभा चुनावों के बाद मुख्यमंत्री और उनके साथ कांग्रेस के दो एवं राजद के एक विधायक ने मोराबादी मैदान में 29 दिसंबर को आयोजित भव्य समारोह में शपथ ग्रहण किया था.

यह भी पढ़ेंः झारखंड के CM हेमंत सोरेन की घोषणा- सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर रहेगा सार्वजनिक अवकाश

विधानसभा चुनावों में 81 निर्वाचित विधायकों में झामुमो को 30 सीटें जीतने में सफलता मिली थी, जबकि उसकी सहयोगी कांग्रेस को 16 तथा राजद को एक सीट मिली थी. सत्ताधारी भाजपा इन चुनावों में सिर्फ 25 सीटों पर सिमट गई थी, जबकि उसने 2014 के विधानसभा चुनावों में 37 सीटें जीती थीं और अपने सहयोगी आज्सू की पांच सीटों को मिलाकर 42 विधायकों के समर्थन से राज्य में सरकार का गठन किया था. हाल के चुनावों में भाजपा को मात देकर हेमंत सोरेन राज्य के 11वें मुख्यमंत्री बने हैं. 29 दिसंबर को आयोजित शपथग्रहण समारोह में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत अनेक शीर्ष विपक्षी नेता भी आमंत्रित किये गये थे. राजभवन के सूत्रों ने बताया कि अभी मुख्यमंत्री ने शपथ लेने वाले अपने मंत्रियों के नाम राजभवन को नहीं भेजे हैं.

First Published : 23 Jan 2020, 05:22:14 PM

For all the Latest States News, jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×