logo-image

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री ने माना, तबलीगी जमात ने फैलाया राज्य में कोरोना

झारखंड की राजधानी रांची में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के लिए तबलीगी जमात के लोगों को जिम्मेदार ठहराने के साथ ही राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार से भी सवाल किया कि क्या उसका गृह और विदेश मंत्रालय सोया हु

Updated on: 29 Apr 2020, 04:30 PM

रांची:

झारखंड की राजधानी रांची में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के लिए तबलीगी जमात के लोगों को जिम्मेदार ठहराने के साथ ही राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार से भी सवाल किया कि क्या उसका गृह और विदेश मंत्रालय सोया हुआ था? झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को यहां ‘पीटीआई भाषा’ को दिए साक्षात्कार में कहा कि हमारे लिये मां भारती सबसे पहले है, बाद में बाकी दुनिया है. अतः जो गलत है, उसे गलत ही कहूंगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्र सरकार को बताना होगा कि आखिर तबलीगी जमात के सैकड़ों लोग दुनिया भर से नयी दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में कैसे पहुंचे?

यह भी पढ़ेंः घर में बंद रहने वालों के लिए बड़ी खबर, Lockdown में ढील देने वाला देश का पहला राज्य बना पंजाब

उन्होंने सवाल उठाया कि आखिर विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय इन तबलीगी लोगों के दिल्ली में एकत्रित होने और मरकज की बैठक में शामिल होने को लेकर क्या सोये हुए थे? स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि झारखंड में अब तक 105 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं और इन 105 लोगों में से लगभग नब्बे प्रतिशत लोग या तो स्वयं तबलीगी जमात के मरकज में शामिल होकर झारखंड पहुंचे थे अथवा उनके यहां आने से संक्रमित हुए है. यद्यपि उनमें से 19 स्वस्थ भी हो चुके हैं लेकिन तीन लोगों की दुखद मौत भी हो चुकी है. मंत्री ने दावा किया कि पिछले दिनों वीडियो कांफ्रेंस में तबलीगी जमात के लोगों के भारत में एकत्रित होने और राज्य को कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में उपकरणों की उचित आपूर्ति न हो पाने संबंधी उनके सवालों पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन से कोई जवाब देते नहीं बना था.

यह भी पढ़ेंः फिल्म में इरफान खान की बेटी बनीं राधिका मदान ने दी श्रद्धांजलि, कहा- सबसे मजबूत इंसान थे

उन्होंने कहा कि देश में कोरोना संकट से निपटने के लिए केन्द्र सरकार को बड़े पैमाने पर और तेजी से कदम उठाने होंगे. बन्ना गुप्ता ने बताया कि झारखंड में अब तक कुल 10,020 लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है तथा अब राज्य में प्रतिदिन बड़े पैमाने पर जांच की जा रहे हैं. जांच किट की कमी भी नहीं है. उन्होंने कहा कि राजधानी रांची में ही अकेले अब तक 77 कोरोना संक्रमित पाये गये हैं और इनमें से 65 से अधिक सिर्फ कोरोना के हॉट स्पॉट हिंदपीढ़ी इलाके के लोग हैं. इस अल्पसंख्यक बहुल इलाके से ही 29 मार्च को सबसे पहले तब्लीगी जमात के निजामुद्दीन मरकज से चोरी छिपे यहां लौटे 17 विदेशी लोगों को पकड़ा गया था. वह सभी हिंदपीढ़ी की बड़ी मस्जिद में छिपे हुए थे. गुप्ता ने कहा कि जब दिल्ली पुलिस की सूचना पर रांची पुलिस और प्रशासन ने 29 मार्च को इन सभी को मस्जिद से निकाल कर पृथक किया और उनकी जांच की तो 31 मार्च को एक 22 वर्षीया मलेशियाई महिला कोरोना संक्रमित निकली थी जो झारखंड में कोरोना संक्रमण का पहला मामला था.

यह भी पढ़ेंः जानें क्या है न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर और कैसे करता है हमला, इसी दुर्लभ बीमारी से जंग हारे इरफान खान

मंत्री ने कहा कि इस मामले के बाद रांची के हिंदपीढ़ी इलाके से एक के बाद एक उनके संपर्क में आये तमाम परिवार कोरोना संक्रमित पाये गये. यहां तक कि तबलीगी जमात के लोगों के चलते संक्रमित हिंदपीढ़ी के एक परिवार के एक बुजुर्ग दंपति की कोरोना से मृत्यु हो गयी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि रांची में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते ही सोमवार को मंत्रिमंडलीय उपसमिति ने हिंदपीढ़ी इलाके को केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल:सीआरपीएफः के हवाले करने का फैसला किया और उसी के तहत मंगलवार की सुबह से वहां सीआरपीएफ की दो कंपनियां तैनात कर दी गयीं.

यह भी पढ़ेंः जिंदगी की जंग हार गया 'मकबूल', बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान के निधन से फिल्‍म इंडस्‍ट्री सदमे में

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हर हाल में कोरोना संक्रमण के विस्तार को रोकना चाहती है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजधानी रांची में 15 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाकर उन इलाकों को मंगलवार से सील कर दिया गया है. इसके अलावा राज्य के जिन हिस्सों में कोरोना संक्रमित लोग पाये गये हैं उनको भी सील किया जा रहा है. गुप्ता ने केन्द्र सरकार पर राज्य को आवश्यक मदद करने में विफल रहने का भी आरोप लगाया. गुप्ता ने कहा, ‘‘राज्य सरकार ने केन्द्र से एन-95 मास्क एक लाख, बीस हजार मांगे थे लेकिन उसे अब तक सिर्फ दस हजार मास्क ही उसे दिये गये हैं. इसी प्रकार राज्य ने लगभग डेढ़ लाख पीपीई:पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंटः किट मांगे थे लेकिन उसे सिर्फ 6000 ही किट भेजे गये हैं.