logo-image

झारखंड: स्वर्ण पदक विजेता के घर आई खुशियां, शौचालय का निर्माण शुरू

संगीता की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि वह घर में शौचालय का निर्माण करा सके. संगीता कहती जरूर है कि खुले में शौच जाने के कारण उन्हें शर्मिन्दगी होती है, लेकिन मजबूरी में ऐसा करना पड़ता है.

Updated on: 07 Mar 2020, 03:21 PM

रांची:

झारखंड (Jharkhand) के सिमडेगा जिले के ठेठईटांगर गांव की रहने वाली और राष्ट्रीय व राज्यस्तर पर होने वाली मैराथन दौड़ प्रतियोगिता में कई पदक जीत चुकी संगीता लकड़ा के घर में शौचालय का निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के संज्ञान में आने के बाद उन्होंने संगीता के घर में शौचालय का निर्माण करवाने का निर्देश सिमडेगा के उपायुक्त को दिया था. हाल ही में मणिपुर में हुई मैराथन दौड़ में स्वर्ण पदक प्राप्त कर राज्य का नाम रौशन करने वाली संगीता के घर में अब तक शौचालय नहीं था.

यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस से संदिग्धों की जांच के लिए बने आइसोलेशन वार्ड से लालू यादव को खतरा- समर्थक

संगीता की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि वह घर में शौचालय का निर्माण करा सके. संगीता कहती जरूर है कि खुले में शौच जाने के कारण उन्हें शर्मिन्दगी होती है, लेकिन मजबूरी में ऐसा करना पड़ता है. हालांकि, संगीता को सरकार ने राशन कॉर्ड उपलब्ध करा दिया है. संगीता के घर शौचालय नहीं होने को लेकर स्थानीय एक समाचार पत्र में खबर प्राकशित हुई.

इसके बाद एक समाजिक कार्यकर्ता ने समाचार पत्र की कटिंग को ट्वीट कर मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाते हुए लिखा, 'लोंगो के लिए प्रेरणादायक खिलाड़ियों की ये दुर्दशा है तो बाकी का क्या, मुख्यमंत्री से निवेदन है जिला के कई राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों की स्थिति बहुत खराब है, कृपया उनकी सम्मान की रक्षा करें.' इसके बाद मुख्यमंत्री सोरेन ने ट्वीट कर सिमडेगा के उपायुक्त को निर्देश देते हुए लिखा, 'कृपया जिले के इन पदक विजेता खिलाड़ियों की समस्याओं को प्रमुखता के आधार पर जरूरी सरकारी मदद पहुंचाते हुए सूचित करें.' मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद संगीता के घर शौचालय निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया है. इसकी जानकारी सिमडेगा उपायुक्त के ट्विटर हैंडल ने लिखकर मुख्यमंत्री को दिया गया है.

यह भी पढ़ें: राज्यसभा चुनाव: शिबू सोरेन होंगे झामुमो के उम्मीदवार, दूसरी सीट पर नाम तय नहीं

इधर, मुख्यमंत्री के अधिकारिक बयान में कहा गया है कि राज्य की स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों को हो रही परेशानी को गंभीरता से लिया गया है. मुख्यमंत्री ने उपायुक्त सिमडेगा को जिला के इन पदक विजेता खिलाड़ियों की समस्याओं को प्रमुखता के आधार पर जरूरी सरकारी मदद पहुंचाने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री का आदेश मिलते ही उपायुक्त सिमडेगा ने स्वर्णपदक विजेता संगीता लकड़ा के घर में शौचालय निर्माण का कार्य आरंभ करवा दिया.

उल्लेखनीय है कि इन दिनों सोरेन ने ट्विटर को शासन करने का साधन बना लिया है. 29 दिसंबर को मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद से उन्होंने अधिकारियों को सतर्क रखते हुए शासन से संबंधित 200 से अधिक ट्वीट किए हैं. लोग अब मुख्यमंत्री के ट्विटर हैंडल नियमित रूप से शिकायतों को आगे बढ़ाने के लिए टैग कर रहे हैं. इसकी चर्चा भी खूब हो रही है. हालांकि, कई लोग इसकी आलोचना भी कर रहे हैं.