logo-image

खिलाड़ियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैदान में कर सकेंगे अभ्यास

खूंटी के बिरसा कॉलेज में निर्मित हॉकी टर्फ मैदान को एफआईएच फील्ड सर्टिफिकेट प्राप्त हो गया है. इस सर्टिफिकेट के मिलने के बाद खिलाड़ियों में खुशी की लहर दौड़ गई है. केवल इतना ही नहीं खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए झारखंड सरकार ने निर्देश दिया है.

Updated on: 26 Oct 2022, 07:21 PM

Khunti:

झारखंड के हॉकी खिलाड़ियों को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैदान में अभ्यास करने का मौका मिलेगा. इसके लिए उन्हें अपने राज्य से बहार जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. खिलाड़ियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. खूंटी के बिरसा कॉलेज में निर्मित हॉकी टर्फ मैदान को एफआईएच फील्ड सर्टिफिकेट प्राप्त हो गया है. इस सर्टिफिकेट के मिलने के बाद खिलाड़ियों में खुशी की लहर दौड़ गई है. केवल इतना ही नहीं खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए झारखंड सरकार ने निर्देश दिया है. साथ ही स्टेडियम को बेहतर बनाया जा रहा है ताकि उन्हें सारी सुविधा अपने राज्य में ही मिल सकें. 

कैसे और क्यों मिलता है एफआईएच फील्ड सर्टिफिकेट

ये सर्टिफिकेट मैदान की सभी गुणवत्ता को परखने के बाद प्रदान किया जाता है. ताकि खिलाड़ियों की सुरक्षा, संसाधन सुनिश्चित हो सके. साथ ही, अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच का आयोजन के मापदंडों में खड़ा उतर सकें. इन बातों की पुष्टि होने के उपरांत ही एफआईएच फील्ड सर्टिफिकेट प्रदान करने की अनुमति दी जाती है. सर्टिफिकेट प्राप्ति के बाद अब जिला के प्रतिभाशाली खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैदान में अभ्यास कर अपनी प्रतिभा को और निखार सकेंगे. 

सरकार दे रही है खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर राज्य में लगातार खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने का कार्य किया जा रहा है. इसके तहत खिलाड़ियों के क्षमतावर्धन एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम में खेलने के अनुकूल भी बनाया जा रहा है. इसके लिए विभिन्न जिलों में अंतरराष्ट्रीय स्तर के हॉकी टर्फ मैदान के निर्माण को प्राथमिकता दी जा रही है. फिलहाल सिमडेगा, चाईबासा समेत अन्य जिलों में हॉकी टर्फ फील्ड का निर्माण कार्य प्रगति पर है.