logo-image

झारखंड सरकार की अच्छी पहल, विदेश जाने वाले छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप

विदेश में छात्रों को पढ़ने के लिए अब छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिभाशाली बच्चों को ब्रिटिश हाई कमीशन द्वारा शेवनिंग मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा छात्रवृत्ति दी जाएगी.

Updated on: 23 Aug 2022, 02:58 PM

Ranchi:

झारखंड सरकार ने छात्रों के लिए एक अहम कदम उठाया है. विदेश में छात्रों को पढ़ने के लिए अब  छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी. सीएम हेमंत सोरेन की इस पहल की पुरे देश में चर्चा हो रही है. अब गरीब छात्र भी विदेश में जाकर पढ़ाई कर सकते हैं. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिभाशाली बच्चों को ब्रिटिश हाई कमीशन द्वारा शेवनिंग मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा छात्रवृत्ति दी जाएगी. झारखंड सरकार में ये पहली बार होने जा रहा है. ये वैश्विक छात्रवृत्ति योजना अपने आप में अलग है, अब राज्य के वंचित समाज के प्रतिभाशाली बच्चों को वैश्विक छात्रवृत्ति मिलेगी.

आपको बता दें कि, इस संबंध में राज्य सरकार और विदेश राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय ब्रिटिश उच्चायोग, नई दिल्ली के साथ 23 अगस्त को MoU किया गया. इससे पूर्व तक झारखंड सरकार मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना के जरिए यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन एंड नॉर्थेन आयरलैंड के चयनित संस्थानों/विश्वविद्यालयों के चयनित पाठ्यक्रम में पढ़ने  के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है. अब अन्य वर्गों और अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को इससे लाभ मिलेगा.

केवल 5 छात्रों का ही होगा चयन 

MOU के तहत प्रत्येक शैक्षणिक सत्र के लिए मरंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा स्कॉलरशिप योजना हेतु झारखंड से पांच छात्र/छात्राओं का चयनित किया जाएगा. चुने गए पांच युवाओं के पढ़ाई का पूरा खर्चा झारखंड सरकार एवं विदेश राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय ब्रिटिश उच्चायोग, द्वारा संयुक्त रूप से उठाया जाएगा. साथ ही आपको बता दें कि, MoU के तहत सभी भुगतान भारत सरकार के द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देश के अनुसार होगा.

मास्टर डिग्री के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति

स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत शैक्षणिक वर्ष 2023- 24 में होगी. MoU तीन साल के लिए किया जाएगा. जिसके अनुसार छात्रों को शैक्षणिक वर्ष 2023/24, 2024/25 और 2025/26 के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी.  इस स्कॉलरशिप के तहत छात्रों को शैक्षणिक शिक्षण शुल्क के साथ परीक्षा एवं थीसिस शुल्क, उनके रहने का खर्च के लिए पर्याप्त मासिक भत्ता, एक भत्ता पैकेज तथा वापसी विमान किराया तक की सहायता दी जाएगी. वहीं. यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन के मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों में एक वर्षीय मास्टर डिग्री के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी.