logo-image

साहेबगंज में उफान पर गंगा नदी, तेजी से हो रही है कटाव

साहेबगंज जिले में इन दिनों  गंगा नदी का जलस्तर उफान पर है.

Updated on: 04 Oct 2022, 09:31 AM

Sahibganj:

साहेबगंज जिले में इन दिनों  गंगा नदी का जलस्तर उफान पर है. बिहार के बक्सर से लेकर पश्चिम बंगाल के फरक्का तक गंगा नदी के जलस्तर में अचानक बढ़ोत्तरी देखी जा रही है, लेकिन साहेबगंज में गंगा नदी ने अपना रुद्र-रूप धारण कर लिया है. जिले के जिरवाबाड़ी थाना क्षेत्र पर स्तिथ चानन घाट के करीब गंगा में कटाव लगातार जारी है. कटाव इस कदर तेज है कि नदी के किनारे पर मौजूद पेड़ गंगा नदी में समाते जा रहे हैं. सबसे ज्यादा असर चानन गंगा घाट, कबूतर खोपी, मदनशाही गांव में देखने को मिल रही है, जहां खेती की जमीन भी पूरी तरह से जलमग्न हो गई है. उधर प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित गांव के लोगों से ऊंचे स्थान पर जाने की अपील की है.

गांव-गलियां और खेती की जमीन देखते ही देखते गंगा नदी में विलीन हो रही है. आपको बता दें कि खेत से लेकर मैदान तक का नामों निशान मिटता जा रहा है, जो रत्नगर्भा धरती कभी सोना उगलती थी, उसी उपजाव धरा को गंगा नदी की तूफानी लहर ने छल्ली-छल्ली कर दिया है. वहीं, पैरों तले जमीन खिसकते देख ग्रामीणों की होश उड़ गए हैं और गंगा नदी की इस रुद्र-रूप को देख गंगा किनारे बसे लोगों की माथे पर चिंता की लकीरें मौत का कहर बनकर मंडराने लगी हैं. 

आपको बता दें कि सदर अनुमंडल पदाधिकारी राहुल आनंद ने चानन घाट, कबूतर खोपी, मदनशाही सहित आसपास के कई गांवों के लोगों से जल्द से जल्द किसी ऊंचे और सुरक्षित स्थान पर जाने की अपील की है. ताकि जाल माल का किसकी प्रकार का कोई नुकसान ना हो, इसके आलावे जिला प्रशासन के द्वारा जिला नियंत्रण कक्ष के हेल्पलाइन नंबर 9631155933, 9006963963, 06436356485 भी जारी किया गया है और लोगों से पूरी तरह सतर्कता बरतने की अपील भी की गई है.