logo-image

दीपावली तक खरीदारी और निवेश के लिए हर दिन शुभ मुहूर्त, होगा तीन गुना फायदा

इस बार दीपावली कई शुभ संयोग लेकर आ रही है. आज से दीपावली तक प्रत्येक दिन शुभ योग और संयोग बन रहे हैं.

Updated on: 21 Oct 2022, 10:43 AM

Ranchi:

इस बार दीपावली कई शुभ संयोग लेकर आ रही है. आज से दीपावली तक प्रत्येक दिन शुभ योग और संयोग बन रहे हैं. खरीदारी और निवेश के लिए शुभ समय शुरू हो गया है. 19 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक ऐसे मुहूर्त बन रहे हैं, जिनमें प्रॉपर्टी, ज्वैलरी, गाड़ियों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक सामान तक खरीदना शुभ होगा. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान के निदेशक ज्योतिषाचार्य डॉ. अनीष व्यास ने बताया कि दीपावली पर्व के अवसर पर नया सामान खरीदने की परम्परा शुरू से ही रही है. इस बार दीपावली तक हर दिन शुभ मुहूर्त है. इस साल फिर धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग बन रहा है. इस योग में किए गए कामों से तीन गुना फायदा मिलता है. 19 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक तिथि, वार और नक्षत्रों से मिलकर सर्वार्थसिद्धि, राजयोग, त्रिपुष्कर, अमृतसिद्धि और रवियोग बन रहे हैं.

इन शुभ संयोगों से सुख और समृद्धि बढ़ेगी. विशेष योग संयोग में गहने, नई प्रॉपर्टी की खरीद या फ्लैट बुक कराना फायदेमंद रहेगा. साथ ही इस दिन नए कामों की शुरुआत करना भी सफलतादायक रहेगा. 22 अक्टूबर धनतेरस के दिन गाड़ी, स्वर्ण, चांदी, वस्त्रत्त्, बर्तन की खरीदारी शुभ रहेगा. वहीं, 24 अक्टूबर सोमवार को आभूषण, गाड़ी, भूमि, भवन, गृह सामग्री फ्रिज, टीवी आदि खरीदना शुभ साबित होगी. अपने पसंदीदा सामान की इस दौरान खरीदारी कर घरों में खुशियां ला सकते हैं. 

धनतेरस पर त्रिुपुष्कर योग
ज्योतिषाचार्य डॉ. अनीष व्यास ने बताया कि 22 अक्टूबर को धनतेरस पर तिथि वार और नक्षत्र से मिलकर त्रिुपुष्कर नाम का शुभ योग बन रहा है. इस शुभ योग में किए गए निवेश से तीन गुना फायदा मिल सकता है. त्रिपुष्कर योग में की गई खरीदारी भी तीन गुना शुभ और फायदेमंद मानी जाती है. इसलिए इस दिन बिजनेस और शुभ कामों की शुरुआत करनी चाहिए. जो लोग 23 को खरीदी करना चाहते हैं उनके लिए अगले दिन सर्वार्थसिद्धि योग में खरीदारी करना भी शुभ फलदायी रहेगा.

दीपावली तक कब कौन से योग बन रहे हैं
20 अक्टूबर शुक्ल, शुभ और अमृत योग
21 अक्टूबर राजयोग
22 अक्टूबर त्रिपुष्कर योग
23 अक्टूबर, अमृतसिद्धि, सर्वार्थसिद्धि योग
24 अक्टूबर, सर्वार्थसिद्धि योग, हस्त और चित्रा नक्षत्र

19 अक्टूबर
इस दिन शुभ योग होने के साथ ही बुधवार और दशमी तिथि का संयोग बन रहा है. नई शुरुआत के लिए दिन शुभ है. औषधियां, मिठाइयां, मोती, सुगंधित चीजें, एक्वेरियम और महिलाओं से जुड़े सामानों की खरीदारी की जा सकती है.

20 अक्टूबर 
गुरुवार और दशमी तिथि का संयोग इस दिन बनेगा. साथ ही शुक्ल, शुभ और अमृत नाम के योग बन रहे हैं. विजया तिथि होने से इस दिन किए निवेश, खरीदारी और हर काम में सफलता मिलने के योग हैं. इस दिन प्रॉपर्टी खरीदी का विशेष शुभ योग बन रहा है.

21 अक्टूबर 
शुक्ल योग के साथ ही शुक्रवार और पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र का संयोग बनने से प्रॉपर्टी में निवेश या खरीदारी के लिए भी ये दिन शुभ है. इस दिन प्रॉपर्टी खरीदी का विशेष शुभ योग बन रहा है. औजार, मशीनरी और व्हीकल की खरीदारी करना शुभ रहेगा.

22 अक्टूबर 
इस दिन त्रिपुष्कर और ब्रह्म नाम के शुभ योग बन रहे हैं. साथ ही उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र भी रहेगा. शुक्र का नक्षत्र होने से इस मुहूर्त में हर तरह की खरीदारी की जा सकती है. इस दिन इलेक्ट्रॉनिक सामानों की खरीदारी करने के लिए विशेष मुहूर्त रहेगा.

23 अक्टूबर
इस दिन सर्वार्थसिद्धि योग दिनभर रहेगा. साथ ही अमृत चंद्रमा और बृहस्पति आमने-सामने होंगे. इन शुभ ग्रह योग की वजह से दिनभर निवेश, खरीदारी और नई शुरुआत की जा सकती है. हस्त नक्षत्र का योग भी बनने से वाहन, भूमि, भवन, आभूषण व वस्त्र आदि की खरीदारी करना मंगलकारी रहेगा.

24 अक्टूबर 
इस दिन दोपहर 2.30 तक हस्त और इसके बाद चित्रा नक्षत्र रहेगा. चंद्रमा और बुध दोनों ही चित्रा नक्षत्र में रहेंगे और चंद्रमा पर बृहस्पति की दृष्टि होने से घर की सजावट और सुख-सुविधाओं की चीजों की खरीदारी कर सकते हैं.