News Nation Logo

गढ़वा में हाथियों ने जमकर मचाया उत्पात, ग्रामीणों में दहशत

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Vineeta Kumari | Updated on: 07 Nov 2022, 03:41:10 PM
garhwa

गढ़वा में हाथियों ने जमकर मचाया उत्पात (Photo Credit: News State Bihar Jharkhand)

Garhwa:  

गढ़वा सदर प्रखंड के भदुमा गांव के पश्चिम टोला में रविवार से जंगली हाथियों के झुंड ने जमकर उत्पात मचाया. जिसे लेकर ग्राणीणों में दहशत है तो वहीं वन विभाग के कर्मचारी मौन हैं. वन विभाग हाथियों का रूट मैप में अतिक्रमण की बात कह रही है. वन विभाग मुआवजा देने की बात कह रही है. ग्रामीणों ने बताया कि हाथियों के आतंक से गांव के लोग दहशत में हैं. गांव में कुल 13 हाथी पहुंच गए. हाथियों ने घर सहित खेतों में लगी फसलों को नुकसान पहुंचाया है. ग्रामीण बताते हैं कि सुबह चार बजे हाथियों का झुंड गांव पहुंचा, उसके बाद हाथियों ने उसके घर पर धावा बोला. घर को तोड़ने के बाद घर में रखे बर्तन, सामान के साथ तोड़फोड़ किया. घर के लोगों ने उस समय किसी तरह एक कोने में छिपकर अपनी जान बचाई.

ग्रामीण बताते हैं कि सुबह चार बजे हाथियों का झुंड गांव पहुंचा. जिसके बाद सबसे पहले रमेश भुइयां के खेत में लगी अरहर की फसल को बर्बाद किया, उसके बाद हाथियों ने उसके घर पर धावा बोला. बताया जा रहा है कि रमेश के घर के लोगों के लिए दूसरे परिवारों ने खाने पीने की व्यवस्था की. उसके बाद हाथियों ने नंदू यादव और बिलास भुइयां के खेतों में लगी अरहर की फसल को रौंदा. दोनों के एक-एक बीघा में लगी अरहर की फसल को हाथियों ने बर्बाद कर दिया. उनके अलावा हाथियों ने गांव के शुकुल उरांव के किराना दुकान को ध्वस्त कर दिया. जिससे लोगों में डर का माहौल हो गया है और लोग दूसरे के घर मे शरण लेने को मजबूर हैं.

वन विभाग के वन क्षेत्र पदाधिकारी गोपाल चंद्रा ने बताया कि हमलोग इस पर एक टीम बनाकर उसे गांव भेजेंगे और जो भी ग्रामीणों को क्षति हुई होगी है, उसकी भरपाई वन विभाग करेगी. यहां सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर कब तक हाथियों का दंश ग्रामीण झेलते रहेंगे और कोई बड़ा हादसा होती है तो इसका जिम्मेवार कौन होगा?

रिपोर्टर- धर्मेन्द्र कुमार

First Published : 07 Nov 2022, 03:41:10 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.