News Nation Logo

झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारी में निर्वाचन आयोग

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद यह कयास लगने लगा है कि अब झारखंड विधानसभा का चुनाव भी नवंबर और दिसंबर में अपने समय पर होगा.

By : Yogendra Mishra | Updated on: 21 Sep 2019, 07:00:13 PM
प्रतीकात्मक फोटो।

प्रतीकात्मक फोटो।

रांची:

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद यह कयास लगने लगा है कि अब झारखंड विधानसभा का चुनाव भी नवंबर और दिसंबर में अपने समय पर होगा. हालांकि चुनाव आयोग ने इसके कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिए हैं. पहले यह कयास लगाए जा रहे थे कि इन दोनों राज्यों के साथ ही झारखंड में भी विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे. हालांकि झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने कहा कि झारखंड में चुनाव की तैयारियां करीब-करीब पूरी हो चुकी हैं.

यह भी पढ़ें- बीजेपी राज में बने MP के सबसे आधुनिक हॉस्पिटल का सीएम कमलनाथ करेंगे उद्घाटन

चौबे ने आईएएनएस को बताया, "शुक्रवार को ही वीडियो कांफ्रेंसिंग कर अधिकारियों को चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा गया था. तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं, लेकिन चुनाव की तिथियां दूर होने से पूरी टीम को और समय मिल गया है."

यह भी पढ़ें- MP: भारी बारिश और बाढ़ ने ली 225 लोगों की जान, 12000 करोड़ का हुआ नुकसान

चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि महाराष्ट्र की 288 सीटों और हरियाणा की 90 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे और नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव की घोषणा करते हुए, मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने कहा, "हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे और मतों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी."

यह भी पढ़ें- हाथियों से खेती को बचाने के लिए किसानों ने खोजा अच्छा तरीका, किया ऐसा काम

अरोड़ा ने इस घोषणा के दौरान झारखंड में चुनाव को लेकर कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिए. कयास यह भी लगाया जा रहा है कि झारखंड में सुरक्षा बलों की कमी के कारण यह चुनाव टाला गया है. झारखंड में अब सुरक्षा इंतजामों को परखकर ही चुनाव आयोग आगे चुनाव की घोषणा करेगा.

यह भी पढ़ें- बिहार में दरोगा की गोली मार कर हत्या, कार्बाइन भी लूट ली

झारखंड के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी हालांकि कहते हैं कि चुनाव कराना चुनाव आयोग का काम है. चुनाव आयोग जब चाहेगा, तभी चुनाव होगा. झारखंड में पिछले विधानसभा चुनाव का परिणाम 23 दिसंबर, 2014 को आया था. इसके बाद रघुवर दास ने पूर्ण बहुमत मिलने के बाद 28 दिसंबर, 2014 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. ऐसे में दास का कार्यकाल इस साल दिसंबर में पूरा हो रहा है.

For all the Latest States News, jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 21 Sep 2019, 07:00:13 PM