logo-image

Jharkhand Mining Scam : साहिबगंज के DC से ED ने की 7 घंटे पूछताछ

ईडी द्वारा डीसी से साहिबगंज में हुए 1000 करोड़ रुपए के अवैध खनन मामले में सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि रहे पंकज मिश्रा के जेल में रहते फोन पर बातचीत से जुड़े सवाल जवाब किए गए.

Updated on: 23 Jan 2023, 08:10 PM

highlights

  • अवैध खनन मामले में ईडी ने की पूछताछ
  • साहिबगंज के डीसी से 7 घंटे की पूछताछ
  • 6 फरवरी को ईडी ने फिर से पूछताछ के लिए बुलाया

Ranchi:

झारखंड के बहुचर्चित घोटाले अवैध खनन मामले की जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी ने साहिबगंज डीसी रामनिवास यादव से आज यानि सोमवार को लगभग 7 घंटे तक पूछताछ की. इतना ही नहीं ईडी ने उन्हें फिर से 6 फरवरी को पूछताछ के लिए तलब किया है. इससे पहले आज सुबह करीब 11 बजे साहिबगंज के डीसी, ईडी के रांची जोनल ऑफिस में  पूछताछ में सामिल होने के लिए पहुंचे थे. लगभग 7 घंटे की पूछताछ के बाद वो ईडी दफ्तर से बाहर निकले. अब उन्हें 6 फरवरी को दोबारा पूछताछ में शामिल होने के लिए बुलाया गया है.

ईडी द्वारा डीसी से साहिबगंज में हुए 1000 करोड़ रुपए के अवैध खनन मामले में सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि रहे पंकज मिश्रा के जेल में रहते फोन पर बातचीत से जुड़े सवाल जवाब किए गए. बता दें कि ईडी द्वारा अवैध खनन के आरोप में जेल में बंद पंकज मिश्रा से बात करनेवाले सचिवालय व जिला स्तर के भी 20 से ज्यादा पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को चिह्नित किया गया है. इन अधिकारियों में साहिबगंज के डीसी रामनिवास यादव और एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा का भी नाम शामिल है.

ये भी पढ़ें-खतियानी जोहार यात्रा का दूसरा चरण, सीएम हेमंत सोरेन पहुंचे सिमडेगा

डीसी ने आरोपों को बताया मिथ्या

1000 करोड़ रुपये के अवैध खनन के मामले में ईडी की पूछताछ के दौरान साहिबगंज के डीसी रामनिवास यादव अधिकांश सवालों के उत्तर देने से बचते रहे. पूछताछ के दौरान डीसी ने इन आरोपों से इनकार किया कि उन्होंने अवैध पत्थर खनन के आरोपियों के साथ गंगा नदी में कार्गो जहाज दुर्घटना की गोपनीय जांच रिपोर्ट साझा की थी, लेकिन ईडी द्वारा कहा जा रहा है कि उसके पास डीसी साहिबगंज के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं.


...पंकज मिश्रा ने कमिश्नर को किया था फोन

ईडी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, मार्च 2022 में साहिबगंज से मनिहारी घाट जा रहे जहाज में कई गाड़ियां ओवरलोडिंग की वजह से गंगा में डूब गई थी. मामले में डीसी रामनिवास यादव ने तत्कालीन दुमका कमिश्नर चंद्रमोहन कश्यप को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी. रिपोर्ट में कमिश्नर को कई तरीके की खामियां मिली थी और डीसी से दोबारा रिपोर्ट सबमिट करने को कहा था. आरोप है कि तब पंकज मिश्रा ने कमिश्नर को फोन कर कहा था कि जलयान के जरिए ट्रांसपोर्टिंग का पूरा कामकाज उनका ही है और डीसी ने जो रिपोर्ट भेजी है, उसे स्वीकार किया जाए. कमिश्नर द्वारा ईडी को दिए गये बयान में इस बात का समर्थन किया गया है. बता दें कि ये मामला भी अवैध माइनिंग और परिवहन से जुड़ा है. ऐसे में ईडी द्वारा डीसी साहिबगंज से सवाल-जवाब किया गया.

ये भी पढ़ें-60 घंटे के इंतजार के बाद प्रेमिका निशा की हुई जीत, मंदिर में कराई गई दोनों की शादी

1000 करोड़ रुपये के अवैध खनन का आरोप

निलंबित खान सचिव व झारखंड की वरिष्ठ आईएएस अफसर पूजा सिंघल से जुड़े मनरेगा घोटाला और मनी लाउंड्रिंग केस की जांच के दौरान ईडी द्वारा ये खुलासा किया गया था कि बीते 2 से ढाई साल में संताल परगना स्थित साहिबगंज जिले में 1,000 करोड़ रुपये के अवैध खनन की गई है. ईडी द्वारा मामले में 8 जुलाई 2022 को सीएम हेमंत सोरेन के बरहेट विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा और उसके सहयोगियों के साहिबगंज समेत कई ठिकानों पर छापेमारी की गई थी. छापेमारी के दौरान ईडी को 5.34 करोड़ रुपये कैश और निवेश से संबंधित दस्तावेज मिले थे. ईडी द्वारा कार्रवाई के क्रम में 30 करोड़ रुपये की कीमत वाला मालवाहक जहाज भी जब्त किया गया था. इसके अलावा ऐसे 37 बैंक खातों का पता चला था, जिसमें 11 करोड़ 37 लाख रुपये जमा थे. ईडी द्वारा ये राशि भी जब्त की गई थी.