logo-image
लोकसभा चुनाव

ED Action On Hemant Soren: दिवाली ऑफर, BMW कार और कैश जब्त करने तक, झारखंड सीएम पर ईडी ने ऐसे कसा शिकंजा

ED Action On Hemant Soren: जमीन घोटाले मामले में जांच का सामना कर रहे झारखंड सीएम हेमंत सोरेन पर ईडी ने कसा शिकंजा, जानें पूरा मामला

Updated on: 30 Jan 2024, 12:13 PM

New Delhi:

ED Action On Hemant Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री और जेएमएम प्रमुख हेमंत सोरेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने मुख्यमंत्री के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. दरअसल प्रदेश के भूमि और पत्थर खनन घोटाला मामले में जांच का सामना कर रहे हेमंत सोरेन के खिलाफ ईडी लगातार शिकंजा कस रही है. इसको लेकर सोमवार को दिनभर उनके निवास से लेकर अन्य ठिकानों पर ईडी की छापेमारी चलती रही. यही नहीं इस जांच और छानबीन के दौरान प्रवर्तन निदेशालय को कई अजीब हालातों से गुजरना पड़ा. 

दिवाली ऑफर से लेकर काला जादू और लग्जरी कार तक ईडी ने कई तरीकों से हेमंत सोरेन पर शिकंज कसा है. ईडी को भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के कर्मचारियों के नाम पर होटल बुक करने से लेकर एक फेक कॉन्फ्रेंस की आड़ में रांची में ऑफिसरों के एकत्र करने तक फरार आरोपी को दिवाल ऑफर का लालच देने तक ईडी ने कई अचीब तरीकों को लेकर हेमंत सोरेन पर अपनी पकड़ मजबूत करते हुए बड़ा एक्शन लिया है. 

यह भी पढ़ें - Mahatma Gandhi Death Anniversary: पीएम मोदी ने राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि दी

झारखंड के आधा दर्जन से ज्यादा IAS और IPS अधिकारी जांच के घेरे में
बता दें कि ईडी की इस कार्रवाई के दौरान सीएम हेमंत सोरेने के साथ-साथ झारखंड के आधा दर्जन से ज्यादा IAS और IPS अधिकारी भी जांच के घेरे में हैं. माना जा रहा है कि ईडी ने हेमंत सोरेन और उनके सहयोगियों के खिलाफ शिकंजा पूरी तरह कस लिया है. बीते दो वर्षों में झारखंड में प्रवर्तन निदेशालय का ऑपरेशन चल रहा है. 

सीएम सोरेन से ईडी करेगी पूछताछ 
जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सीएम सोरेन से पूछताछ करना चाहती है. हालांकि 29 जनवरी सोमवार को पूरा दिन ईडी हेमंत सोरेन को तलाशती रही लेकिन वह मिले नहीं. वहीं पूछताछ के लिए 31 जनवरी तक का समय दिया गया है. सोमवार को ईडी ने दिल्ली स्थिति सोरेने के आवास पर डेरा जमाए रखा लेकिन सोरेन उन्हें नहीं मिले. 

ईडी ने सोरेन की BMW कार और 36 लाख रुपए कैश भी जब्त
अपनी पूछताछ के लिए पहुंची ईडी की टीम ने हेमंत सोरेन की लग्जरी कार BMW भी जब्त कर ली है. इस दौरान ईडी की टीम ने उनके निवास से कुछ कागजात भी जब्त किए हैं. इस दौरान 36 लाख रुपए कैश भी जब्त किया गया है.