logo-image

Jharkhand: हेमंत सोरेन को ED ने किया गिरफ्तार, आदिवासी संघों ने किया राज्य बंद का ऐलान

Jharkhand: हेमंत सोरेन को रात 9 बजकर 33 मिनट पर गिरफ्तार किया गया था. उनकी गिरफ्तारी सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद हुई है.

Updated on: 01 Feb 2024, 05:49 AM

नई दिल्ली:

Jharkhand: हेमंत सोरेन को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है. उनकी ये गिरफ्तारी जमीन घोटाले मामले में हुई है. इससे पहले हेमंत ने राजभवन पहुंचकर सीएम पद से इस्तीफा ​दे दिया था. इसे राज्यपाल ने स्वीकार कर​ लिया था. उनकी जगह चंपई सोरेन को राज्य का नया सीएम बनाने का दावा पेश किया गया है.  चंपई ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने अपना का दावा पेश किया है. उन्होंने 43 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा था. ED ने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया है. उन्हें रात 9 बजकर 33 मिनट पर गिरफ्तार किया गया था. उनकी गिरफ्तारी सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद हुई है.

झारखंड में सियासी पारा अपने चरम पर है. हेमंत सोरेन पर बीते काफी समय से गिरफ्तारी की तलवार लटकी हुई थी. वहीं दूसरी ओर राजभवन के बाहर झारखंड के नए सीएम चंपई सोरेन का कहना है कि हमने राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. हम 43 विधायकों के समर्थन के साथ गए थे. वहीं जेएमएम विधायक आलमगीर  के अनुसार, पार्टी के पास 47 विधायक मौजूद हैं. हमने 43 विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंप दिया है. उन्होंने हमें जल्दी समय देने को कहा है.

हेमंत सोरेन को कल अदालत में पेश किया जाएगा 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हेमंत सोरेन की कस्टडी को लेकर ईडी गुरुवार को उन्हें कोर्ट में पेश करेगी. अदालत में ईडी हेमंत के खिलाफ पुख्ता सबूतों को पेश करेगी. इस मामले में कल सुबह 10.30 बजे के आसपास सुनाई होनी है. इस दौरान हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ईडी दफ्तर पहुंच चुकी हैं. 

हेमंत सोरेन की अपील पर  गुरुवार को सुबह 10.30 बजे अदालत में सुनवाई होनी है. ईडी के समन के खिलाफ  हेमंत हाईकोर्ट पहुंच गए हैं. उन्होंने गिरफ्तारी के खिलाफ अदालत में रिट याचिका दायर की है. झारखंड के सभी आदिवासी संघों ने गुरुवार 1 फरवरी को राज्य बंद का आह्वान किया है. इससे लेकर पोस्टर भी जारी किए गए हैं. इन पर हेमंत सोरेन की तस्वीर है.