logo-image

Dhanteras 2023: धनतेरस पर गलती से भी ना खरीदें ये चीजें, हो सकता है नुकसान

12 नवंबर को दिवाली है तो उससे दो दिन पहले धनतेरस. धनतेरस और दिवाली की खरीदारी को लेकर पूरा बाजार सज चुका है.

Updated on: 10 Nov 2023, 04:04 PM

highlights

  • धनतेरस पर गलती से भी ना खरीदें ये चीजें
  • क्यों की जाती है धनतेरस पर खरीदारी?
  • चांदी की शुद्धता की करें पहचान

 

Ranchi:

Diwali Dhanteras 2023: 12 नवंबर को दिवाली है तो उससे दो दिन पहले धनतेरस. धनतेरस और दिवाली की खरीदारी को लेकर पूरा बाजार सज चुका है. जहां देखों लाइटें और सजावट के समान ही नजर आ रहे हैं. वहीं, 10 नवंबर को धनतेरस का त्योहार है. हर वर्ष कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इसी तिथि पर भगवान धन्वंतरि सोने के कलश के साथ प्रकट हुए थे. धनतेरस के दिन नई चीजों की खरीदारी का अपना एक विशेष महत्व है. कहते हैं कि धनतेरस के दिन खरीदारी से घर में सुख और समृद्धि आती है. वहीं, यह खरीदारी भी मुहूर्त देखकर की जाती है. पंचांग के अनुसार धनतेरस के दिन दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से लेकर अगले दिन यानी 11 नवंबर की सुबह तक खरीदारी करने का शुभ मुहूर्त है.

यह भी पढ़ें- Dhanteras 2023: दिवाली के दिन क्यों करते हैं कुबेर की पूजा, एक गलती से हो सकते हैं कंकाल!

क्यों की जाती है धनतेरस पर खरीदारी?

धनतेरस के मौके पर लोग सोने-चांदी के अलावा बर्तन, वाहन, जमीन जायदाद व अन्य चीजों की खरीदारी की जाती है. ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन हम जो भी खरीदते हैं उसमें तेरह गुणा वृद्धि होती है.

गलती से भी धनतेरस में ना खरीदें ये चीजें

1. धनतेरस के दिन गलती से भी लोहा या लोहे से बनी चीजें ना खरीदें. इसे शुभ नहीं माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार यदि धनतेरस के दिन लोहे का सामान खरीदने से घर में दुर्भाग्य का प्रेवश होता है.

2. धनतेरस के दिन एल्युमिनियम या स्टील से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. इससे लक्ष्मी रूठ जाती हैं.

3. धनतेरस के दिन घर में कोई भी प्लास्टिक की चीज नहीं लेकर आए. इससे बरकत में कमी आती है.

4. धनतेरस के दिन शीशे या कांच से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए.

बता दें कि दिवाली से ठीक पहले भारतीय सर्राफा बाजार में गिरावट देखने को मिली है. सोने और चांदी की कीमत में कमी आई है. जहां सोना 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के पार हैं. वहीं, चांदी की कीमत 70 हजार रुपये प्रति किलो से अधिक है. एक किलो चांदी की कीमत 70,100 रुपये तो वहीं 22 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 55,067 रुपये दर्ज की गई.

धनतेरस के दिन चांदी का सिक्का खरीदना शुभ माना जाता है. ज्योतिष की मानें तो अगर हम धनतेरस के दिन घर में चांदी का सिक्का लाते हैं तो घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है. इससे सदैव माता लक्ष्मी का आशीर्वाद आप पर बना रहता है. चांदी के सिक्के को घर के मंदिर में रखें और दिवाली के दिन उसकी पूजा जरूर करें. उसके बाद उसे मंदिर में, पर्स में या तिजोरी में रख सकते हैं.

चांदी की शुद्धता की करें पहचान

चांदी खरीदते समय उसका चुंबक टेस्ट जरूर करें. अगर चांदी का सिक्का चुंबक की ओर आकर्षित होता है तो वह असली चांदी नहीं है.
बर्फ के टुकड़े से भी असली चांदी की पहचान हो सकती है. अगर हम बर्फ के टुकड़े पर असली चांदी का सिक्का रखते हैं तो बर्फ तेजी से पिघल जाता है.
पत्थर पर चांदी के सिक्के को आपस में घिस कर भी देख सकते हैं. अगर सफेद लकीरें बनती हैं, तो समझ जाइए कि चांदी असली हैं.