logo-image

झरिया में मुर्दा हुआ जिंदा, डॉक्टरों ने किया था मृत घोषित

धनबाद जिले के झरिया सुदामडीह थाना क्षेत्र से एक आश्चर्यचकित करने वाला मामला सामने आया, जहां एक व्यक्ति के मृत्यु के पश्चात उसके लिए अर्थी सजी और उनके परिजनों द्वारा परंपरागत तरीके से दाह संस्कार की तैयारी चल रही थी.

Updated on: 08 Oct 2022, 05:40 PM

Dhanbad:

धनबाद जिले के झरिया  सुदामडीह थाना क्षेत्र से एक आश्चर्यचकित करने वाला मामला सामने आया, जहां एक व्यक्ति के मृत्यु के पश्चात उसके लिए अर्थी सजी और उनके परिजनों द्वारा परंपरागत तरीके से दाह संस्कार की तैयारी चल रही थी. शव को खटिया पर नहाया जा रहा था, उसी दौरान मृत व्यक्ति जिंदा हो गया और खटिया को पकड़ लिया. तभी वहां लोगों में अफरा तफरी मच गई. परिजनों की मानें तो इस दौरान मृत व्यक्ति ने अचानक खटिया को पकड़ लिया, जिसके बाद परिजनों के द्वारा पानी देने पर उसने पानी भी पिया. घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि मोहलबनी के समीप रहने वाला दैनिक मजदूर सुखलाल मुंडा का निधन हो गया था. परिजनों ने परंपरागत तरीके से शव को ले जाने के लिए अर्थी तैयार कर लिया था.

वहीं जब मृतक को दाह संस्कार के पूर्व नहाने की प्रक्रिया चल रही थी, उसी दौरान मृतक ने खटिया को पकड़ लिया. यह देख परिजनों में एक आस जगी और उन्होंने तुरंत उस व्यक्ति को उठाकर स्थानीय सीएचसी ले गए, लेकिन वहां एक महिला डॉक्टर ने उक्त व्यक्ति को देख कर उसे मृत घोषित कर दिया. परिजनों का मन नहीं माना फिर परिजन उसे एक निजी क्लीनिक ले गए, जहां डॉक्टरों के द्वारा कहा गया कि इनकी सांसें चल रही है, लेकिन इन्हें बेहतर इलाज के लिए कहीं बाहर ले जाए. परिजन बिना समय गवाए उस व्यक्ति को लेकर SNMMCH अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने देख कर उसे मृत घोषित कर दिया.

रिपोर्टर- नीरज कुमार