logo-image

मां दुर्गा की फोटो लेने पर दलितों की कर दी गई पिटाई, मुरवा दिए गए बाल

दुर्गा पूजा के दौरान दुर्गा मां की प्रतिमा की तस्वीर ले रहा था युवक लेकिन मुखिया को ये बात नागावार गुजरी और उन्होंने उसकी पिटाई कर दी बीच बचाव करने आये लोगों को भी नहीं छोड़ा गया अछूत कह कर उन्हें मंडप से धकेल कर बाहर निकाल दिया गया.

Updated on: 10 Oct 2022, 04:35 PM

Garhwa:

झारखंड में छुआछूत का मामला यूं तो काफी आम बात है. हमारे देश को भले ही आजादी मिल गई है. लेकिन लोगों को रूढ़िवादी सोच से आजादी आज भी नहीं मिली है. छुआछूत के मामले आए दिन निकलकर सामने आते रहें हैं. ताजा मामला गढ़वा जिले के चिनियां थाना की है. जहां दुर्गा पूजा के दौरान दुर्गा मां की प्रतिमा की तस्वीर ले रहा था युवक लेकिन मुखिया को ये बात नागावार गुजरी और उन्होंने उसकी पिटाई कर दी बीच बचाव करने आये लोगों को भी नहीं छोड़ा गया अछूत कह कर उन्हें मंडप से धकेल कर बाहर निकाल दिया गया. यही नहीं उनके बाल भी मुरवा दिए गए. 

पीड़ित विनोद कोरवा ने बताया कि मां दुर्गा की प्रतिमा की फोटो ले रहा था तभी मुझे वहां से कोरवा जाति कह कर मंडप से धकेल कर बाहर निकाल दिया गया. जिसके बाद गांव के ही कुछ लोग बीच बचाव करने पहुंचे तो उनके साथ भी मारपीट किया गया. उन्होंने कहा कि तुम लोग कोरवा जाति के हो दुर्गा की प्रतिमा अछूत हो जाएगी.

मामला यही नहीं रुका दूसरे दिन पंचायत के मुखिया रामेश्वर सिंह ने सभी पांचों लोगों को मीटिंग का बहाना कर बुलाया तथा सभी को रस्सी से हाथ बांधकर बेरहमी से पिटाई की उसके बाद सर के बाल का आधा हिस्से का मुंडन कर दिया गया और मोबाइल से वीडियो भी बनाया गया. 

गुस्साए लोगों ने पुलिस से इस मामले में त्वरित कार्रवाई करने की मांग की है. वहीं, उन्होंने कहा कि अगर कार्रवाई नहीं हुई तो हम बाध्य होकर जिला कार्यालय का घेराव करेंगे नहीं तो जल्द से जल्द अपराधियों की गिरफ्तारी हो. थाना प्रभारी वीरेंद्र हांसदा ने बताया कि मामले का आवेदन प्राप्त हुआ है. प्राथमिकी दर्ज की गई है. इस मामले में संलिप्त लोगों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा.