logo-image

देवघर के बाबा बैद्यनाथ धाम में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, भारी पुलिस बल की तैनाती

देवघर के विश्व प्रसिद्ध द्वादश ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथ धाम में सावन की तीसरी सोमवारी को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है.

Updated on: 01 Aug 2022, 11:49 AM

Deoghar :

देवघर के विश्व प्रसिद्ध द्वादश ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथ धाम में सावन की तीसरी सोमवारी को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है. लगभग 3 लाख श्रद्धालु बाबा पर जलार्पण करेगें. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दूसरी सोमवारी से अधिक पुलिस बल की तैनाती की गई है. देवघर के बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में तीसरी सोमवारी को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है. सावन माह को सबसे पवित्र माह माना जाता है और सावन के सोमवारी का विशेष महत्व होता है. देवघर के उपायुक्त ने बताया कि तीसरी सोमवारी को लगभग 3 लाख श्रद्धालु बाबा पर जलार्पण करेगें. सुबह 3:48 मिनट से बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण शुरू हुआ और श्रद्धालु लाइन में लग कर जलार्पण कर रहे हैं. 

सोमवार को जलार्पण करने के लिए श्रद्धालु रविवार की रात्रि से ही लाइन में लगे हुए हैं. लगभग 15 किलोमीटर तक लंबी लाइन लगी हुई है और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दूसरी सोमवारी से भी अधिक पुलिस बल की तैनाती की गई है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन माह में समुद्र मंथन हुआ था और समुद्र मंथन से 14 रत्न की प्राप्ति हुई थी और तीसरी सोमवारी कोस्तुक मनी प्राप्त हुआ था. तीर्थ पुरोहित बताते हैं कि तीसरी सोमवारी को जो भी श्रद्धालु बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण करेगें उसे मन वांछित फल की प्राप्ति होगी और आज सोमवारी के साथ-साथ पंचमी तिथि है. इसलिए भिड़ भी बहुत अधिक है.