News Nation Logo
Banner

भ्रष्ट आईएएस पूजा सिंघल सस्पेंड, नये ठिकानों पर ईडी ने की छापेमारी

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तारी के बाद सीनियर आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को सस्पेंड कर दिया गया है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा बुधवार को सिंघल को गिरफ्तार किये जाने के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है. इ

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 12 May 2022, 07:46:21 PM
Pooja Singhal

भ्रष्ट आईएएस पूजा सिंघल सस्पेंड, नये ठिकानों पर ईडी ने की छापेमारी (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • पूजा सिंघल के ठिकाने से मिले थे 25 करोड़ रुपए
  • मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED ने किया था गिरफ्तार  
  • कार्मिक विभाग ने पूजा सिंघल को किया सस्पेंड

रांची:  

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तारी के बाद सीनियर आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल (IAS Officer Pooja Singhal) को सस्पेंड कर दिया गया है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा बुधवार को सिंघल को गिरफ्तार किये जाने के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है. इस संबंध में कार्मिक विभाग की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गयी है. ज्य सरकार के कार्मिक विभाग की ओर से जारी निलंबन की अधिसूचना में कहा गया है कि निलंबन अवधि में उन्हें जीवन निर्वाह भत्ता मिलता रहेगा. गौरतलब है कि पूजा सिंघल भारतीय प्रशासनिक सेवा की वर्ष 2000 बैच की अधिकारी हैं. वह फिलहाल झारखंड में खान एवं उद्योग सचिव के रूप में पदस्थ थीं. इसके अलावा उन्हें झारखंड राज्य खनिज विकास निगम में डायरेक्टर का अतिरिक्त प्रभार भी मिला हुआ था. 


इधर, ईडी ने पूजा सिंघल को गुरुवार से पांच दिनों के रिमांड पर ले लिया है. उनसे रांची के एयरपोर्ट रोड स्थित ईडी के क्षेत्रीय कार्यालय में पूछताछ की जा रही है. उनके पति अभिषेक झा को भी लगातार चौथे दिन पूछताछ के लिए बुलाया गया. ईडी ने कोर्ट से दरख्वास्त कर सिंघल के सीए सुमन कुमार सिंह की रिमांड अवधि और पांच दिनों के लिए बढ़वा ली है. इस बीच पूजा सिंघल से जुड़े प्रकरण में गुरुवार को ईडी ने रांची के मशहूर कारोबारी सरावगी बिल्डर के ठिकानों पर भी रांची में छापेमारी की. बताया जा रहा है कि पूजा सिंघल के सीए सुमन सिंह से मिले इनपुट के आधार पर छापेमारी की जा रही है. गौरतलब है कि इसके एक दिन पहले कोलकाता में भी अभिजीत सेन नामक बिल्डर के ठिकानों पर छापामारी कर कई दस्तावेज बरामद किए गए थे. 

ये भी पढ़ें- आतंकियों ने एक बार फिर कश्मीरी पंडित पर बरपाया कहर, दफ्तर में घुसकर की हत्या

पूजा सिंघल ठिकानों से मिले थे 25 करोड़ रुपये नगद
इससे पहले ईडी ने पूजा सिंघल के 20 ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की थी. इस दौरान उनके घर से 25 करोड़ रुपए नगद मिले थे. यह पैसे अलमारी में सहेज कर रखी हुई थी. बताया जाता है कि एक साथ इतने सारे कैश गिनने में ईडी के अधिकारियों करीब 6 घंटे का लंबा समय लगा. इसके लिए बाकायदा दो पैसे गिनने वाली मशीन मंगाई गई. गौरतलब है कि गढ़वा में अवैध खनन मामले में पूजा सिंघल के खिलाफ ईडी की ओर से ये कार्रवाई की थी. झारखंड कैडर की वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के खिलाफ झारखंड उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव कुमार ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को शिकायत की थी.

First Published : 12 May 2022, 07:46:21 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.