logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

खूंटी में सखी मंडल की दीदी बना रही हैं तुलसी एवं लेमनग्रास युक्त सैनिटाइजर

कोरोनावायरस के बचाव के लिए एक ओर सरकार अपना पूरा प्रयास कर रही है वहीं खूंटी के सखी मंडल की दीदियां तुलसी एवं लेमनग्रास युक्त सैनिटाइजर बना रही हैं. एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि दीदीयों द्वारा भी लोगों को स्वस्थ रखने के लिए सेनिटाइजर का निर

Updated on: 08 Apr 2020, 03:36 PM

रांची:

कोरोनावायरस (Corona Virus) के बचाव के लिए एक ओर सरकार अपना पूरा प्रयास कर रही है वहीं खूंटी के सखी मंडल की दीदियां तुलसी एवं लेमनग्रास युक्त सैनिटाइजर बना रही हैं. एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि दीदीयों द्वारा भी लोगों को स्वस्थ रखने के लिए सेनिटाइजर का निर्माण किया जा रहा है. खूंटी जिले के सदर प्रखंड के पानी कड़ा ग्राम में स्थित अनीगड़ा ग्रामीण सेवा केंद्र में जिला प्रशासन खूंटी एवं जेएसएलपीएस की मदद से सखी मंडल की आठ दीदियों ने इस रचनात्मक सोच को धरातल पर उतारा है.

सखी मंडल की दीदियां राज्य के विभिन्न शहरों से सेंटर के लिए उपयोग किए जाने वाले सामानों की सूची का संग्रह करने के पश्चात निर्धारित मात्रा में सामग्रियों का निर्माण मिश्रण बनाकर उसकी पैकेजिंग व बिक्री कर रहीं है. खूंटी जिला में अब तक कुल 225 लीटर सैनिटाइजर का उत्पादन किया जा चुका है जिसकी पैकेजिंग तुलसी एवं लेमन ग्रास वाले सेनिटाइजर के 100 मिली, 250 मिली और 500 मिली के अलग अलग प्रकार के बोतलों में की गई है. यहां उत्पादित सैनिटाइजर में अल्कोहल की मात्रा 72% है, ग्लिसरीन की मात्रा 13% डिस्टिल्ड पानी की मात्रा 13% व तुलसी अथवा लेमन ग्रास की मात्रा 2% है.

उन्होंने बताया कि आने वाले एक-दो दिनों में उत्पाद की मात्रा को बढ़ाकर 1000 लीटर करने का लक्ष्य रखा गया है. सखी मंडल की दीदियों द्वारा सैनिटाइजर को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए सुबह 8:00 से 11:00 बजे के बीच विभिन्न स्थानों पर सड़क के किनारे स्टॉल लगाए जाने की योजना भी बनाई जा रही है.