News Nation Logo
Banner

झारखंड विधानसभा चुनाव: कांग्रेस और आरजेडी ने भी घोषित किए उम्मीदवार, यहां देखें नाम

झारखंड में विधानसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने अपने पत्ते खोलने शुरू कर दिए हैं. भारतीय जनता पार्टी के बाद राज्य की विपक्षी पार्टी कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने भी कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 19 Nov 2019, 10:04:33 AM
झारखंड चुनाव: कांग्रेस और RJD ने भी घोषित किए उम्मीदवार,यहां देखें नाम

झारखंड चुनाव: कांग्रेस और RJD ने भी घोषित किए उम्मीदवार,यहां देखें नाम (Photo Credit: फाइल फोटो)

रांची:

झारखंड में विधानसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने अपने पत्ते खोलने शुरू कर दिए हैं. भारतीय जनता पार्टी के बाद राज्य की विपक्षी पार्टी कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने भी कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है. कांग्रेस पार्टी ने 6 और राजद ने 5 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी है. बता दें कि राज्य में 5 चरणों में मतदान होने जा रहा है. पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होना है, जिसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख 13 नवंबर है. 7, 12, 16 और 20 दिसंबर को अलग-अलग चरणों में मतदान होगा, जबकि नतीजे 23 दिसबंर को आएंगे.

यह भी पढ़ेंः अयोध्या मामले पर झारखंड में अलर्ट, मुख्य सचिव बोले- जो भी फैसला हो, उसे स्वीकार करें

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन को लेकर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के एक दिन बाद पार्टी ने रविवार को पहले चरण के लिए पांच उम्मीदवारों के नाम जारी किए. कांग्रेस प्रदेश प्रमुख रामेश्वर उरांव को लोहरदगा सीट और पूर्व मंत्री चंद्रशेखर दूबे को बिश्रामपुर से उम्मीदवार बनाया गया है. इसके अलावा के.पी.यादव को भवनाथपुर से मैदान में उतारा गया है. पार्टी ने डाल्टनगंज से के.एन. त्रिपाठी और मनिका सीट से रामचंद्र सिंह पर दांव लगाया है. जबकि कांग्रेस ने पनकी सीट से देवेंद्र सिंह बिट्टू को अपना उम्मीदवार घोषित किया है.

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने अपने पांच उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी की है. छतरपुर से विजय राम, हुसैनाबाद सीट से संजय सिंह यादव, गोड्डा से संजय प्रसाद यादव, देवघर से सुरेश पासवान और चतरा से सत्यानंद भोक्ता को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला लिया गया है. बता दें कि कांग्रेस झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) और राष्ट्रीय जनता दल (राजग) के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ रही है. सीट बंटवारे की व्यवस्था के अनुसार, 81 सीटों वाली विधानसभा में जेएमएम 43, कांग्रेस 31 और आरजेडी सात सीटों पर लड़ेगी.

यह भी पढ़ेंः बिहार के बड़े दलों के लिए झारखंड में खोई प्रतिष्ठा पाना चुनौती, जानिए कारण

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 52 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की. मुख्यमंत्री रघुबर दास को जमशेदपुर ईस्ट से और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा को चक्रधरपुर से चुनावी मैदान में उतारा गया है. इस बार जहां मौजूदा 10 विधायकों के टिकट काट दिए गए हैं, जबकि 30 मौजूदा विधायकों पर पार्टी ने फिर भरोसा जताया है और उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी ने इस बार 13 युवाओं, 17 एसटी और 21 ओबीसी उम्मीदवारों को टिकट दिया है. इसके अलावा 5 महिलाओं को भी टिकट दिया गया है.

यह वीडियो देखेंः 

First Published : 11 Nov 2019, 07:58:17 AM

For all the Latest States News, jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×