logo-image

लुगु पहाड़ पहुंचे सीएम सोरेन, 28 नवंबर को विशेष कार्यक्रम

सोमवार को सीएम हेमंत सोरेन कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर आदिवासी समुदाय की धार्मिक धरोहर लुगु पहाड़ पर अंतर्राष्ट्रीय सरना धर्म महासम्मलेन का आयोजन किया गया था.

Updated on: 27 Nov 2023, 08:09 PM

highlights

  • लुगु पहाड़ पहुंचे सीएम हेमंत सोरेन 
  • कहा- नहीं किया जाएगा डीवीसी प्रोजेक्ट को स्थापित
  • आदिवासी समाज के लोगों को दिलाया भरोसा

 

Lohardaga:

सोमवार को सीएम हेमंत सोरेन कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर आदिवासी समुदाय की धार्मिक धरोहर लुगु पहाड़ पर अंतर्राष्ट्रीय सरना धर्म महासम्मलेन का आयोजन किया गया था. इस दौरान सीएम सोरेन ने स्पष्ट किया कि जब तक मैं हूं, किसी भी परिस्थिति में आदिवासी संतालियों की धार्मिक धरोहर लुगु पहाड़ पर डीवीसी प्रोजेक्ट को स्थापित नहीं किया जाएगा. इसके साथ ही सीएम ने कहा कि वह हर हाल में आदिवासियों के धार्मिक धरोहर को संरक्षित रखेंगे. बता दें कि लुगुबुरु आदिवासियों का पूरे देश में सबसे ज्यादा पवित्र स्थल माना जाता है. सोरेन ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि संतालियों के धर्मस्थल पर किसी प्रकार से क्षति नहीं पहुंचाई जाएगी और यह संरक्षित रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें- चाईबासा में IED ब्लास्ट से हड़कंप, CRPF का एक जवान घायल

लुगु पहाड़ पहुंचे सीएम सोरेन 

इसके साथ ही सीएम ने कहा कि आदिवासी समाज हमेशा से प्रकृति के पूजक रहे हैं और वह पहाड़-पर्वत को हरा-भरा रखते आए हैं. आपको बता दें कि लोहरदगा के कुड़ू‌ प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत चिरी फुटबॉल मैदान में आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन 28 नवंबर को होना है. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शामिल होंगे. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आगमन को लेकर लोहरदगा जिला प्रशासन और जेएमएम पार्टी के कार्यकर्ता जुटे हुए हैं. कार्यक्रम स्थल पर स्टेज और पंडाल निर्माण का कार्य जोरों पर है. वहीं, लोहरदगा पुलिस की ओर से सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

विभिन्न योजनाओं का किया उद्घाटन

साथ ही इस कार्यक्रम में मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव और राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू भी शामिल होंगे. लोहरदगा डीसी डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण और एसपी हारिश बिन जमां के द्वारा लगातार कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया. मुख्यमंत्री द्वारा लोहरदगा जिले को कई सौगात दिया जाएगा, जिनमें करीब 200 करोड़ रुपए  से अधिक की सौगात जिलेवासियों को मिलेगा. सीएम कई योजनाओं का शिलान्यास, लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण और विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन शामिल हैं. जिला प्रशासन द्वारा लगातार बैठक आयोजित कर लाभुकों और योजनाओं की सूची तैयार की गई है. बता दें कि आगामी चुनाव को लेकर सीएम सोरेन भी काफी सक्रिय दिख रहे हैं.