News Nation Logo

सीएम सोरेन ने नई खेल नीति का किया लोकार्पण, खिलाड़ियों को होंगे ये बड़े फायदे

News Nation Bureau | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 13 Sep 2022, 05:49:49 PM
jharkhand news sports policy

ये नई खेल नीति पांच साल के लिए लागू होगी. (Photo Credit: News State Bihar Jharkhand)

Ranchi:  

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज झारखंड खेल नीति-2022 का लोकार्पण किया. आपको बता दें कि ये नई खेल नीति पांच साल के लिए लागू होगी. जबकि इससे पहले राज्य में साल 2007 में खेल नीति लागू हुई थी. इस नई नीति में खिलाड़ियों को 6 हजार रुपये तक की छात्रवृत्ति, पूर्व खिलाड़ियों को 10 हजार रुपये तक मासिक पेंशन, खेल प्रशिक्षकों को 10 लाख रुपये तक की सम्मान राशि का प्रविधान किया गया है. वहीं, इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार स्कूलों में खेल शिक्षकों की बहाली करेगी. इसमें खिलाड़ियों को प्राथमिकता मिलेगी. 

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया. इन्हें सम्मान के रूप में 15 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक की प्रोत्साहन राशि दी गई. मुख्यमंत्री ने मौके पर ही विभाग के पदाधिकारियों को न्यूनतम राशि 50 हजार रुपये करने के निर्देश दिए. वहीं, मुख्यमंत्री ने कहा कि स्पोर्ट्स पॉलिसी में खिलाड़ी ही नहीं, प्रशिक्षकों और खेल संघों के लिए भी विभिन्न प्रावधान किए गए हैं. निजी क्षेत्रों से भी आह्वान है आगे आये, निवेश करें. सभी वर्गों को आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे तभी राज्य में खेल का समग्र वातावरण बनेगा, हमारा युवा आगे बढ़ेगा.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ट्वीट कर जानकारी देते हुए बताया कि आज स्पोर्ट्स पॉलिसी लांच कार्यक्रम में शामिल होने और राज्य के होनहार खिलाड़ियों से मिलने का अवसर मिला. कोरोना काल से अभी तक खिलाड़ियों को प्रोत्साहन तथा सहायता को लेकर कई कार्य किए गए. पॉलिसी के आने से अब यह सब व्यवस्थित होगा. खेल से जुड़े लोगों को इससे लाभ मिलेगा, यही आशा है. साथ ही उन्होंने ट्वीट किया कि सीमित संसाधनों के बावजूद हमारे राज्य के होनहार खिलाड़ियों ने देश-विदेश में अपने हुनर का प्रदर्शन किया है. यह आसान नहीं है. खिलाड़ियों की जरूरत के अनुरूप अगर आवश्यक पड़े तो पॉलिसी में बदलाव किये जाये. युवा खिलाड़ियों को सम्मान राशि के रूप में कम से कम 50 हजार रुपए अवश्य मिले.

सीएम हेमंत ने कहा कि स्पोर्ट्स पॉलिसी में खिलाड़ी ही नहीं, प्रशिक्षकों और खेल संघों के लिए भी विभिन्न प्रावधान किए गए हैं. निजी क्षेत्रों से भी आह्वाहन है आगे आये, निवेश करें. सभी वर्गों को आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे तभी राज्य में खेल का समग्र वातावरण बनेगा, हमारा युवा आगे बढ़ेगा.

First Published : 13 Sep 2022, 05:49:49 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.