logo-image

सीएम सोरेन ने उपराजधानी दुमका को दी बड़ी सौगात, किसानों को मिलेगा फायदा

मुख्यमंत्री ने बुधवार को दुमका के रानीश्वर प्रखंड के बांसकुली पंचायत अंतर्गत मुरगुनी गांव में मसलिया और रानीश्वर के बीच मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना का शिल्यान्यास किया.

Updated on: 09 Nov 2022, 06:19 PM

Dumka:

झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उपराजधानी दुमका को एक बड़ी सौगात दी है. मुख्यमंत्री ने बुधवार को दुमका के रानीश्वर प्रखंड के बांसकुली पंचायत अंतर्गत मुरगुनी गांव में मसलिया और रानीश्वर के बीच मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना का शिल्यान्यास किया. जिसका लाभ मसलिया रानीश्वर प्रखण्ड के 17 पंचायतों के गांवों के करीब 23 हज़ार एकड़ खेतों को सीधे मिलेगा. सिंचाई की इस परियोजना से किसानों को बहुत फायदा होगा, जो उनके लिए वरदान साबित होगा. करीब 1313 करोड़ की लागत से सिंचाई विभाग के माध्यम से मसलिया रानीश्वर मेगा लिफ्ट सिंचाई परियोजना का बनने में तीन साल का वक्त लगेगा. इसके बनाने के बाद करीब दो प्रखंडो के 276 गांवों को लाभ मिलेगा. सिदेश्वरी नदी के मुरगुनी गांव में बराज का निर्माण कराकर किसानों को सिंचाई के लिए पाइपलाइन के माध्यम से पानी उपलब्ध कराया जायेगा.

इसके अलावा इधर सीएम ने झारखण्ड में स्थित माशानजोर डैम बंगाल सरकार द्वारा कब्ज़ा करने और किसानों व विस्थापित लोगों को आज तक फायदा नहीं होने पर चिंता जताई. सीएम ने विपक्ष को आड़े हाथ लिया और हमला करते हुए कहा कि सरकार को अस्थिर करने के लिए भाजपा षडयंत्र रचती रहती है, लेकिन उसे कोर्ट ने निरस्त कर दिया. बता दें कि झारखंड में लगातार सियासी सरगर्मी बढ़ती नजर आ रही है.