logo-image

जो जनता का काम लटकाएंगे, वे अफसर निलंबित होंगे, भ्रष्टाचार पर CM हेमंत सोरेन ने चेताया

मुख्यमंत्री ने चेताते हुए कहा कि सरकार किसी भी कीमत पर भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं करेगी. हमारी हर किसी पर नजर है.

Updated on: 02 Mar 2020, 11:01 AM

गोड्डा:

यह मेरी नहीं, आपकी सरकार है. सरकार की सारी योजनाओं पर आपका अधिकार है. इन योजनाओं का लाभ हर किसी को मिलना चाहिए. इसके लिए जरूरी है कि आप सरकार के सहयोगी बनें. सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चलें. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने गोड्डा जिले के सुंदरपहाड़ी प्रखंड के बड़ा कल्हाजोर गांव में बैजल बाबा की जयंती पर आयोजित मेला के उद्घाटन समारोह में मौजूद हजारों लोगों को संबोधित करते हुए यह बातें कहीं. उन्होंने कहा कि अभी तो शुरुआत है. आने वाले दिनों में सरकार अपने विकास कार्यों की बदौलत झारखंड (Jharkhand) की तस्वीर और तकदीर बनाने का काम करेगी.

यह भी पढ़ें: महिला IAS ने पेश की नजीर, सरकारी अस्पताल में दिया बच्चे को जन्म

इस दौरान भ्रष्टाचार को लेकर मुख्यमंत्री ने चेताते हुए कहा कि सरकार किसी भी कीमत पर भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं करेगी. हमारी हर किसी पर नजर है. उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत हो चुकी है. आपने देखा कि थाने तक में छापेमारी की जा रही है, जो भी पदाधिकारी और कर्मचारी भ्रष्टाचार में लिप्त पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. सोरेन ने कहा कि लोगों का अगर काम लंबित रहा तो अधिकारी निलंबित होंगे. मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि वे सरकार को सहयोग करें. अगर कोई काम में बाधा डालेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ लोगों को मिले, इसके लिए वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें. अगर किसी विभाग में भ्रष्टाचार हो रहा है तो उसका विरोध करें और सरकार को इसकी सूचना दें. उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें: दिल्ली के बाद रांची में सजा 'हुनर हाट', नकवी और अर्जुन मुंडा ने किया शुभारंभ

हेमंत सोरेन ने कहा कि सरकारी विभागों में जनता का कोई भी काम लंबित नहीं रहना चाहिए. उन्होंने जिला प्रशासन के पदाधिकारियों को चेताते हुए कहा कि जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र ,आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और दाखिल खारिज जैसे मामले तय समय सीमा पार जारी करें. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर बैजल बाबा के आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया. मुख्यमंत्री ने कहा किआजादी के नायक बैजल बाबा के कार्यक्रम में आना अपनी खुशनसीबी मानता हूं. बैजल बाबा ने देश की आजादी की लड़ायी लड़ी थी. उन्होंने कार्यक्रम में बैजल बाबा के 8 परिजनों को सम्मानित किया. सोरेन ने कहा कि बैजल बाबा के सपनों का झारखंड बनाने के लिए सरकार कृत संकल्प है.

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री के ट्वीट के बाद फिरे दिन, पहले गोभी का पत्ता और भात खाकर गुजारा कर रहे थे

इस दौरान मुख्यमंत्री ने लगभग 14 करोड़ रुपये की 433 योजनाओं का ऑनलाइन उद्घाटन-शिलान्यास किया, इसमें एनआरईपी की 234, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की 94 और जिला परिषद की 105 योजनाएं शामिल हैं. कार्यक्रम में हेमंत सोरेन ने 8177 लाभुक/ लाभुक समूह के बीच लगभग 156 करोड़ रुपये की परिसंपत्तियों का वितरण किया. इसमें जेएसएलपीएस, बैंक, महिला बाल विकास और समाज कल्याण विभाग तथा भूमि संरक्षण विभाग की योजनाओं का लाभ लाभुकों को दिया गया. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर पीएम आवास योजना ग्रामीण के 15 लाभुकों को गृह प्रवेश हेतु घर की चाबी सौंपी. इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग में 16 डॉक्टरों और शिक्षा विभाग में 2 को नियुक्ति पत्र प्रदान किया. मुख्यमंत्री ने डीएफएमटी फंड से दो बाइक एम्बुलेंस लाभुकों को सौंपी.

यह वीडियो देखें: