logo-image

बोकारो को CM हेमंत सोरेन ने दी करोड़ों की सौगात

बोकारो को CM हेमंत सोरेन ने दी करोड़ों की सौगात

Updated on: 13 Jul 2023, 05:59 PM

highlights

  • बोकारो को सीएम हेमंत सोरेन ने दी करोड़ों की सौगात
  • विभिन्न योजनाओं का किया शिलान्यास
  • नावाडीह में बने डिग्री कॉलेज का किया शिलान्यास
  • विपक्षियों पर सीएम हेमंत सोरेन ने जमकर बोला हमला

Ranchi:

आज झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने बोकारो को करोड़ों की योजानाओं की सौगात दी.  कार्यक्रम की जानकारी देते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने ट्वीट किया, आज बोकारो जिले के नावाडीह में करोड़ों रुपयों की योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिला. सीएम ने पूर्व शिक्षा मंक्षी जगरनाथ महतों के जन्मस्थली नावाडीह को करोड़ों की सौगात दी. उन्होंने इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज आदरणीय स्व टाइगर महतो जी की जन्मस्थली, कर्मस्थली बोकारो जिले के नावाडीह में लोगों के बीच आकर करोड़ों रुपयों का उद्घाटन, शिलान्यास और परिसंपत्ति वितरण करने का सौभाग्य मिला.

Image

सीएम हेमंत सोरेन ने आगे कहा कि कोरोना काल में आमजन की सेवा करते हुए टाइगर जगरनाथ दा बीमार हुए. डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी, मगर वह जनता के बीच जाते रहे. कभी वह मोटरसाइकिल में दूर-दराज के क्षेत्रों में लोगों के बीच जाते रहे, कभी स्कूल में बच्चों के बीच रहे. वह सदैव लोगों की सेवा करते रहे. आज टाइगर जगरनाथ दा हमारे बीच नहीं हैं मगर वह हमेशा अमर रहेंगे. यह सरकार उनके सपनों और उनके अधूरे कार्यों को पूरा करेगी.

Image

उन्होंने आगे कहा कि गोमिया में डिग्री कॉलेज बनकर तैयार हो गया है. उस डिग्री कॉलेज का आज उद्घाटन हो रहा है. नावाडीह में डिग्री कॉलेज का भी आज शिलान्यास किया जा रहा है. इस अवसर पर आप सभी को अनेक-अनेक शुभकामनाएं और जोहार.

Image


सीएम हेमंत सोरेन ने आगे कहा कि आपकी राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं राज्य के हालात बदलने के लिए चलायी जा रही हैं. 2019 के पहले आपने राज्य के लोगों को हाथ में राशन कार्ड लेकर भूखा मरते सुना होगा. लेकिन कोरोना जैसी महामारी में भी राज्य में सभी के लिए हमने भोजन की व्यवस्था की.

Image

उन्होंने आगे कहा कि बच्चियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. राज्य की बेटी भी अब बेटों के साथ कदम मिलाकर चल रही हैं. बच्चियों की पढ़ाई और उनका स्कूल ना छूटे इसलिए आप की सरकार सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना चला रही है. इस योजना से राज्य की लगभग 9 लाख बच्चियों को जोड़ना है, लाखों बच्चियों को योजना से जोड़ भी दिया गया है. उनके उच्च शिक्षा की भी व्यवस्था सरकार करेगी.

Image

सीएम हेमंत सोरेन ने आगे कहा कि मेडिकल, इंजीनियरिंग से लेकर अन्य कोर्स की पढ़ाई के लिए भी सरकार आर्थिक मदद करेगी. इसके लिए कानून बनाया गया है. मुख्यमंत्री सारथी योजना जल्द लायी जाएगी. गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से राज्य के बच्चों को 15 लाख तक का ऋण कम ब्याज पर उपलब्ध कराया जाएगा. हमने संकल्प लिया है हमें हमारी आने वाली पीढ़ी को और शिक्षित तथा मजबूत बनाना है.

Image

सीएम ने आगे कहा कि हजारों की संख्या में यहां लोग मौजूद हैं. उन्हें योजनाओं से जोड़ा जाएगा. आज कार्यक्रम में कई महिलाओं और युवाओं ने अपनी बातों को रखा. उसे सुनकर अच्छा लगा. सरकार ने योजनाएं आपके लिए बनाई है. आप साथ दीजिए. एक कदम आप बढ़ाइए, सरकार चार कदम आपके साथ आगे बढ़ेगी. इसी सोच के साथ आपकी सरकार कार्य कर रही है.

Image

सीएम ने आगे कहा कि राज्य की हमारी मातायें-बहनें बड़ी तेजी से स्वरोजगार का काम कर रही हैं. महिलाएं पशुधन योजना से जुडें एवं गांव की अन्य माताओं-बहनों को भी योजनाओं से जोड़ने का काम करें. हाल ही में कई महिलाओं को ट्रैक्टर प्रदान किया गया और वह उस ट्रैक्टर को बड़ी कुशलता से चला भी रही हैं. 

उन्होंने आगे कहा कि विगत वर्षों से मौसम का विनाशकारी प्रभाव देखने को मिल रहा है. सालों भर आपके लिए व्यवस्था हो इसके लिए फलदार पौधा भी आप लगाना शुरू करें. आज बिरसा हरित ग्राम योजना से लाखों लोगों को लाभ मिला है.

Image
अपने संबोधन में सीएम हेमंत सोरेन ने आगे कहा कि सर्वजन पेंशन योजना से राज्य के सभी बुजुर्ग, निराश्रित महिला और दिव्यांग आच्छादित हैं. भारत सरकार द्वारा बनाए गए कानून में कुछ लोग ही इस दायरे में आ सकते थे. इसे देखते हुए आपकी राज्य सरकार ने कानून बनाया. और आज 60 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों तथा अन्य लाभुकों को सरकार पेंशन देती है जो हर माह की 5 से 10 तारीख के बीच उन्हें दी जाती है. 

उन्होंने आगे कहा कि आज झारखंड में लाखों लोगों को 100 यूनिट बिजली भी निःशुल्क दी जा रही है. राज्य भर में 15 हजार किमी ग्रामीण सड़क को दुरुस्त करने का भी निर्णय लिया है. अब हर ग्रामीण सड़क बेहतर होगी.

Image

सीएम हेमंत सोरेन ने आगे कहा कि हमारे झारखण्ड राज्य को शुरू से ही चुनौती का सामना करना पड़ा है. इसलिए दिशोम गुरु आदरणीय शिबू सोरेन जी कहते हैं कि बच्चों को पढ़ाओ और हर खेत में पानी पहुंचाओ. अगर हर खेत में पानी पहुंचेगा तो यहां के लोग दूसरे राज्यों में पलायन नहीं करेंगे. इसलिए नई तकनीक के साथ हम लोगों ने सिंचाई व्यवस्था शुरू करने का कार्य किया है. कई जिलों में सिंचाई परियोजना शुरू हो चुकी है. 

Image

सीएम ने कहा कि आने वाले 7-8 सालों के अंदर राज्य के कोने-कोने में हर खेत में पानी कैसे पहुंचे इसके लिए सभी जलाशयों का आंकलन किया जा रहा है. कार्ययोजना बनायी जा रही है. लोगों की आय में वृद्धि होगी तो राज्य निश्चित रूप से अपने पैरों पर खड़ा होगा.

Image

सीएम ने आगे कहा कि राज्य में नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है. हम लोगों ने 1932 खतियान के आधार पर नियुक्ति देने का कानून बनाया. झारखण्डवासियों को नौकरी मिले यह कानून बनाया. लेकिन बीजेपी और आजसू के लोगों ने षड्यंत्र कर उसे कोर्ट में चुनौती देकर निरस्त करवाने का काम किया. 

Image

उन्होंने आगे कहा कि जब हम पुरानी व्यवस्था के माध्यम से नियुक्तियां दे रहे हैं तो यह फिर षड्यंत्र रच रहे हैं.  लेकिन चिंता मत कीजिए 1932 हमेशा से हमारा मुद्दा था, है और रहेगा. अभी हम हारे नहीं हैं, लंबी छलांग के लिए बस दो कदम पीछे आए हैं. 1932 को हम फिर से आगे बढ़ाएंगे.