logo-image

बच्चों की गलती से प्रदर्शनी में हुआ विस्फोट, कई छात्र हुए घायल

घाटशिला कॉलेज में आयोजित शैक्षणिक मॉडल प्रदर्शनी के दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा बनाये गए रॉकेट में अचानक विस्फोट हो गया जिसमें कई छात्र घायल हो गए सभी का इलाज अस्पताल में चल रहा है. सभी का प्राथमिक उपचार के लिये अनुमंडल अस्पताल ले जाया गया.

Updated on: 13 Dec 2022, 07:48 AM

highlights

. रॉकेट में अचानक हुआ विस्फोट
. आसपास खड़े बच्चे चपेट में आ गए 
. लगाये गए थे कुल 39 मॉडल 

Jamshedpur:

झारखंड के बच्चे हर क्षेत्र में धीरे - धीरे आगे बढ़ रहे हैं. देश विदेश में अपना नाम रौशन कर रहे हैं. लेकिन जमशेदपुर में बच्चों की एक भूल सभी पर भारी पड़ गई. घाटशिला कॉलेज में आयोजित शैक्षणिक मॉडल प्रदर्शनी के दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा बनाये गए रॉकेट में अचानक विस्फोट हो गया जिसमें कई छात्र घायल हो गए सभी का इलाज अस्पताल में चल रहा है. बताया जा रहा है किसी बच्चे ने उड़ने के बजाए रॉकेट का विस्फोट का बटन दबा दिया जिससे वो जमीन पर ही फट गया और विस्फोट के कारण वहां मौजूद लोग जख्मी हो गए.

सभी का प्राथमिक उपचार के लिये अनुमंडल अस्पताल ले जाया गया. घटना के संबंध में इंटर के शिक्षक मोहम्मद शाहिद इकबाल ने बताया कि मॉडल प्रदर्शनी के दौरान नफीस अख़्तर, कुलसुम परवीन और उनके टीम द्वारा राकेट का मॉडल तैयार किया गया था. जिसका पहले पूरी तरह परीक्षण किया गया था . सफल होने के बाद सोमवार को इसे प्रदर्शनी के लिए रखा गया था. अतिथियों द्वारा अवलोकन किये जाने के दौरान छात्रों ने बताया कि यह रॉकेट उड़ कर ऊपर फटता भी है. इसके बाद खुले जगह में इसके उड़ाने की तैयारी चल ही रही थी कि किसी दूसरे बच्चे ने उड़ने के बजाय फटने वाला बटन दबा दिया. इसके कारण जमीन पर ही रॉकेट फट गया. आसपास खड़े बच्चे इसकी चपेट में आ गए जिससे उन्हें हल्की चोटें आई हैं. प्रदर्शनी में कुल 39 मॉडल लगाये गए थे. बताया जा रहा है कि रॉकेट मॉडल को बनाने में पोटैशियम, नाइट्रेट तथा शुगर का इस्तेमाल किया गया था. इसके जो भी मैटेरियल्स थे सभी पीवीसी के थे. इसका वजन लगभग दो किलो था. शिक्षकों ने बताया कि लगभग सभी बच्चे घबराए हुए हैं, लेकिन अब सभी की स्थिति सामान्य है. 

रिपोर्ट - बीरेंद्र मंडल