News Nation Logo

सजधज कर बासुकीनाथ धाम है तैयार, कल सीएम रघुवर दास श्रावणी मेले का करेंगे उद्घाटन

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 16 Jul 2019, 10:53:36 PM
basukinath

नई दिल्ली:  

प्रसिद्ध बासुकीनाथ में एक महीने तक चलने वाली श्रावणी मेले में मात्र कुछ ही घंटे शेष रह गये है. इसकी तैयारी जिला प्रशासन ने पूरी कर ली है. मुख्यमंत्री रघुवर दास श्रावणी मेले का विधिवत उद्घाटन करेंगे.महीने भर चलने वाली इस मेले में झारखंड और बिहार से नहीं, बल्कि देश और विदेश से लाखों श्रद्धालु बाबा भोले नाथ के शिवलिंग में जलार्पण करने के लिए यहां कावड़ में जल लेकर पहुंचते है.

कहते है कि जो भी श्रद्धालु सच्चे मन से फौजदारी बाबा बासुकीनाथ के दरबार आते हैं उनकी मनोकामनाएं आवश्य ही पूरी होती है. इसलिए बासुकीनाथ को फौजदारी और देवघर को दीवानी बाबा कहते है. कावरियां कावड़ में गंगाजल लेकर बिहार के सुल्तान गंज से पैदल 105 किमी पैदल चलकर देवघर फिर बाबा बासुकीनाथ के दरबार मे अवश्य ही जलार्पण करने पहुंचते है.

इसे भी पढ़ें:सावन में इन मंत्रों के साथ करेंगे बाबा भोलेनाथ की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

कावरियों को सुलभ जलार्पण के साथ उनकी स्वास्थ्य, सुरक्षा और ठहरने आदि को लेकर प्रशासन तैयारी पूरी कर ली है. बासुकीनाथ में ठहरने के साथ कावरियों के स्नान और शौचालय की व्यवस्था के लिए टेंट सिटी बनाये गये हैं. कैंप में अस्पताल की भी व्यवस्था की गई है.

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए भारी संख्या में फोर्स की तैनाती की गई है. सादे लिवास में भी महिला और पुरूष फोर्स की तैनाती किया गया हैय मेले पर नजर बनाये जाने के लिए तीसरी आंख 350 सीसीटीवी लगाए गये है. इसके अलावा ड्रोन कैमरे से नज़र रखी जायेगी.

और पढ़ें:Amarnath Yatra 2019: 15 दिनों में लगभग 1.90 श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

दुमका के उपायुक्त राजेश्वरी बी ने बताया कि श्रावणी मेला का उद्घाटन 17 जुलाई को किया जायेगा. देवघर के बाद दूसरे पहर में मुख्यमंत्री रघुवर दास बासुकीनाथ में भी श्रावणी मेला का उद्घाटन करेंगे.

First Published : 16 Jul 2019, 10:53:36 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.