logo-image

उदितमान भगवान सूर्य को अर्ध्य देने के साथ महापर्व छठ पूजा का हुआ समापन

आज सुबह 5:54 मिनट पर छठ व्रती भगवान भास्कर को अर्ध्य दिया. उपराजधानी दुमका के नदी तालाबो में छठ की पूजा को श्रृद्धालुओं ने बड़े आस्था और विश्वास के साथ मनाया.

Updated on: 03 Nov 2019, 09:56 AM

Ranchi:

उदितमान भगवान सूर्य को अर्ध्य देने के साथ महापर्व छठ पूजा का समापन हो गया. आज सुबह 5:54 मिनट पर छठ व्रती भगवान भास्कर को अर्ध्य दिया. उपराजधानी दुमका के नदी तालाबो में छठ की पूजा को श्रृद्धालुओं ने बड़े आस्था और विश्वास के साथ मनाया. छठ घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही. श्रद्धालु ने अपनी मनोकामना मांगते हुए देव को अर्ध्य दिया. इधर झारखंड के समाज कल्याण मंत्री डॉ लोइस मरांडी ने छठ घाट पहुंचकर उदितमान सूर्य को अर्ध्य देकर झारखंड के सुख समृद्धि की कामना की. वहीं बिहार में भी लोक आस्था का महापर्व छठ की धूम रहती है. दुमका में छठ महापर्व को लेकर कई समितियों ने भव्य कार्यक्रमों के आयोजन भी किये. दुमका शहर और इसके आसपास कुल 7 जगहों पर लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा मनाया गया.

यह भी पढ़ें- बिहार : मुख्यमंत्री आवास में छठ को लेकर उत्साह, राबड़ी आवास पर उदासी

जिसमे शहर के बड़ाबांध, खुट्टा बांध, रसिकपुर, राखाबनी, दुधानी, हरनाकुंडी और पुसारो नदी शामिल हैं. इन घाटों की साफ़ सफाई का काम छठ पूजा समिति करते हैं. पूजा समिति और प्रशासन के सहयोग से साफ़ सफाई का बड़े इंतज़ाम रहता है. छठव्रतियों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इस पर भी प्रशासन और पूजा समितियों का ध्यान है लगातार प्रशासन के अधिकारी तैनात थे. वहीं भव्य और आकर्षक पंडाल भी बनाये गये थे. पूजा समितियों के मुताबिक इस बार छठ पूजा को भव्य और आकर्षक बनाने के तमाम प्रयास सफल रहे.

पूजा पंडालों में बिजली की साज सज्जा और आतिशबाजी इस बार आकर्षक का देखते ही बनती थी. अधिकारियों और पूजा समितियों को साफ सफाई से लेकर श्रद्धालुओं को किसी तरह की असुविधा न हो साथ ही सुरक्षा के विशेष इंतजाम को लेकर कई निर्देश दिए गए थे. वहीं नहाय खाय के साथ शुरू हुए महा आस्था का पर्व में छठव्रतियों ने सूर्य उपासना का महापर्व आज उदितमान सूर्य को अर्ध्य देने के साथ समाप्त हो गया.