logo-image

झारखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष को लेकर फिर हंगामा, बीजेपी का हंगामा जारी

होली (Holi) की छुट्टी के बाद गुरुवार को विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई, तो विपक्षी भाजपा (BJP) के विधायकों ने सदन में नेता प्रतिपक्ष का मुद्दा उठाकर फिर हंगामा किया.

Updated on: 12 Mar 2020, 07:26 PM

highlights

  • झारखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष पद के मुद्दे पर हंगामा जारी है.
  • भाजपा विधायकों ने नेता प्रतिपक्ष का मुद्दा उठा फिर हंगामा किया.
  • मरांडी ने आश्वस्त किया कि भाजपा विधायक वेल में नहीं जाएंगे.

रांची:

झारखंड (Jharkhand) विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष पद के मुद्दे पर हंगामा जारी है. होली (Holi) की छुट्टी के बाद गुरुवार को विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई, तो विपक्षी भाजपा (BJP) के विधायकों ने सदन में नेता प्रतिपक्ष का मुद्दा उठाकर फिर हंगामा किया. वहीं, भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी (Babulal Marandi) ने विधानसभा अध्यक्ष से आग्रह किया कि वे इस मुद्दे पर जल्द से जल्द निर्णय लें. मरांडी ने आश्वस्त किया कि भाजपा के विधायक वेल में नहीं जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः नक्सलियों ने किया DRG जवान का अपहरण, हत्या कर शव फेंका

नेता प्रतिपक्ष नहीं है
उन्होंने यह भी कहा कि विधानसभा अध्यक्ष को अधिकार है कि वह जिसे चाहें, नेता प्रतिपक्ष की मान्यता दे सकते हैं. मरांडी ने सदन में प्रश्नकाल के दौरान अपनी बात रखी. उन्होंने कहा, 'स्पीकर महोदय, आपसे आग्रह है कि मेरे मुद्दे पर जल्द निर्णय लें. नेता प्रतिपक्ष के मामले में आपको निर्णय लेना है. दोनों पक्ष (सत्ता और विपक्ष) के विधायक क्षेत्र की समस्याओं को सदन उठाना चाहते हैं. अगर सदन की यही स्थिति रही, तो कई ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा नहीं हो पाएगी.'

यह भी पढ़ेंः पिछले चार दिनों में छत्तीसगढ़ में IT ने कई जगहे मारे छापे, कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर बोला हमला

लंबित है इस पर निर्णय
गौरतलब है कि 17 फरवरी, 2020 को झारखंड विकास मोर्चा- प्रजातांत्रिक का भाजपा में विलय हुआ और उसकी पूरी सूचना चुनाव आयोग और विधानसभा अध्यक्ष को दी गई है. इस पर 6 मार्च, 2020 को चुनाव आयोग ने भी सहमति भी दे दी थी. बावजूद इसके, नेता प्रतिपक्ष के मसले पर निर्णय नहीं लिया जा सका है. वहीं, सदन के बाहर भाजपा विधायक अनंत ओझा ने मीडिया से कहा कि विधानसभा में भाजपा के विधायक लगातार लोकतांत्रिक मूल्यों और संविधान सम्मत निर्णय को लेकर संवैधानिक व्यवस्थाओं का पालन करवाने के लिए सदन के अंदर और बाहर मुद्दे उठा रही है.