logo-image

लोहरदगा का बदला स्वरूप, युवा हथियार छोड़ चला रहे कुदाल

लोहरदगा जिला अब अपनी नई पहचान की ओर निरंतर आगे बढ़ रहा है, भयमुक्त होता लोहरदगा जिला अब अपने आंगन में गुलाब की महक से फिजा को मोहित कर रहा है. लोहरदगा जिला के भंडरा प्रखंड क्षेत्र में किसान अब गुलाब की खेती कर रहे हैं.

Updated on: 21 Dec 2022, 11:30 AM

highlights

  • लोहरदगा में किसान अब कर रहे हैं गुलाब की खेती
  • जिला उद्यान विभाग ने उपलब्ध कराया पौधा
  • गांव के युवाओं को करा रहा रोजगार भी उपलब्ध 

Lohardaga :

लोहरदगा जिला अब अपनी नई पहचान की ओर निरंतर आगे बढ़ रहा है, भयमुक्त होता लोहरदगा जिला अब अपने आंगन में गुलाब की महक से फिजा को मोहित कर रहा है. लोहरदगा जिला के भंडरा प्रखंड क्षेत्र में किसान अब गुलाब की खेती कर रहे हैं. अपने बदलते लक्ष्य के साथ ये सामाज के मुख्यधारा से जुड़ते हुए कई युवक युवतियों को रोजगार से जोड़ भी रहे हैं. कभी पलायन करने और समाज के साथ कदम से कदम मिलाकर नहीं चलने वाले युवाओं की सोच धीरे धीरे बदल गई है. लंबे समय तक  गुलाब की खेती से इन्हें लाभ मिलने वाला है, जिला उद्यान विभाग के द्वारा इन्हें ये पौधा उपलब्ध कराया गया है.

अब ये पौधे इन्हें अपने ही चौखट पर रोजगार उपलब्ध करा रहा है, पलायन करने वाले ग्रामीणों को अब एक नई दिशा मिल गई है. अब ये जीवन के उलझे कांटों से बचकर समाज के मुख्यधारा में रहकर अपना रोजगार चलाने का काम कर रहे हैं. बेहतर क्वालिटी के ये गुलाब हाथों हाथ बिक रहे हैं, कटिंग के बाद इसे पैक कर बाजार में उपलब्ध कराया जाता है. लोहरदगा, गुमला, रांची के अलावे यह झारखंड के विभिन्न जिलों में और कलकत्ता, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा तक ये पहुंच रहा है. 

 यह भी पढ़ें : धनबाद में प्लास्टिक फैक्ट्री बनी जी का जंजाल, ग्रामीणों ने फैक्ट्री का किया विरोध

डीसी वाघमारे प्रसाद कृष्ण ने कहा की किसानों के द्वारा लोहरदगा जिला क्षेत्र में गुलाब की खेती करना स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ना है. ऐसे युवाओं को जिला उद्यान विभाग की ओर से आगे भी सहायता प्रदान किया जाएगा, साथ ही इन्हें बेहतर बाजार भी उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य किया जाएगा.

लोहरदगा जिला समय के साथ निरंतर आगे बढ़ रहा है, युवाओं ने शिक्षा ग्रहण करने के बाद खेती को आधार बनाया और आज बेहतर मुनाफा कमाने के साथ साथ अपने गांव के लोगों को रोजगार भी उपलब्ध कराने का काम कर रहे हैं. बस जरूरत है कि इन्हें सरकार और जिला प्रशासन के द्वारा मॉटिवेट करने के साथ साथ इनकी जरुरतों को पूरा करने की दिशा में कार्य करें.