logo-image

Champai Soren: हेमंत सोरेन से संपत्ति के मामले में इतने पीछे हैं चंपई सोरेन, जानें प्रोपर्टी की कुल कीमत

Jharkhand New CM: झारखंड में सियासी उथल-पुथल के बीच चंपई सोरेन आज राज्य के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. चंपई सोरेन ने पूर्व सीएम और झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष हेमंत सोरेन की जगह लेंगे

Updated on: 02 Feb 2024, 12:16 PM

New Delhi:

Jharkhand New CM: झारखंड में सियासी उथल-पुथल के बीच चंपई सोरेन आज राज्य के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. चंपई सोरेन ने पूर्व सीएम और झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष हेमंत सोरेन की जगह लेंगे. चंपई हेमंत सोरेन के काफी नजदीकी माने जाते हैं. चंपई केवल 10वीं पास हैं. संपत्ति के मामले में चंपई पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से काफी पीछे हैं. एक जानकारी के अनुसार हेमंत सोरेन के पास चंपई से चार गुना ज्यादा संपत्ति है, जो करीब 8 करोड़ रुपए की बताई जाती है. 

यह खबर भी पढ़ें- Jharkhand: हेमंत सोरेन को SC से झटका, जानें उनकी गिरफ्तारी से जुड़ा पूरा मामला

चंपई की पत्नी के पास 5 लाख रुपए की कीमत वाले गहने

2019 के चुनाव में दाखिल हलफनामे के अनुसार चंपई सोरेन के पास 2.28 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति है. 'माई नेता इन्फो' वेबसाइट से मिली जानकारी में बताया गया कि चंपई सोरेन के पास कैश के रूप में केवल 70 हजार रुपए थे. जबकि परिजनों के बैंक खातों में लगभग 60,19,072 की रकम थी. चंपई ने किसी भी शेयर-डिबेंचर या बचत योजना में कोई निवेश नहीं किया. उनके नाम पर तीन गाड़ियां पंजीकृत हैं, जिनमें से एक 34 लाख रुपए की कीमत वाली फॉर्च्यूनर भी है. वहीं, चंपई सोरेन की पत्नी के पास 66 लाख रुपए की कीमत वाली दो गाड़ियां हैं. ज्वैलरी के बात करें तो चंपई सोरेन के पास चार तौले सोना और उनकी पत्नी के पास 5 लाख रुपए की कीमत वाले गहने हैं.

यह खबर भी पढ़ें- Jharkhand: आज नए CM पद की शपध ले सकते हैं चंपई सोरेन, BJP ने बुलाई आपात बैठक

चंपई सोरेन के पास 39,52,000 रुपए की एग्रीकल्चरल लैंड

अचल संपत्ति की बात करें तो चंपई सोरेन के पास 39,52,000 रुपए की एग्रीकल्चरल लैंड और 9 लाख रुपए की कीमत वाला घर है. जबकि पत्नी के नाम पर 4,42,000 रुपए की गैर कृषि भूमि है. इस तरह से चंपई के पास लगभग 2 करोड़ रुपए की प्रोपर्टी है. हालांकि उन पर 76 लाख रुपए का कर्ज भी है. चंपई सोरेन के पास कुछ हथियार भी हैं, जिनकी कीमत ढ़ाई लाख रुपए के आसपास है. हथियारों में एख लाख रुपए की पिस्तौल, 95 हजार रुपए की राइफल और 45 हजार रुपए कीमत वाली बंदूक है.