News Nation Logo

गढ़वा में खून का सौदा, स्वास्थ विभाग से मिलकर ब्लड बेच रहे दलाल

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Kumari | Updated on: 09 Sep 2022, 04:29:57 PM
garhwa blood

गढ़वा में खून का सौदा (Photo Credit: News State Bihar Jharkhand)

Garhwa:  

गढ़वा में खून का सौदा हो रहा है. यह कार्य कोई आम व्यक्ति नहीं, बल्कि निजी ब्लड बैंक में किया जा रहा है. एक यूनिट ब्लड की कीमत 6000 रुपये से लेकर 10000 तक है. यह महज एक खबर नहीं बल्कि हकीकत है. यूं तो पहले भी ब्लड के खरीद-फरोख्त किए जाने की बातें दबी जुबान से सुनी जाती थी, लेकिन इस बार तो ब्लड खरीदने वाले ने स्वयं ही इसका खुलासा किया है. ब्लड के सौदागर सदर अस्पताल परिसर में इतने सक्रिय हैं कि किसी जरुरतमंद व्यक्ति को ब्लड मिलने का ठिकाना व उसका रेट बताते ही नहीं हैं बल्कि उपलब्ध कराने की भी मेहरबानी दिखाते हैं. श्रीबंशीधर नगर थाना क्षेत्र के बिलासपुर गांव निवासी विकास पासवान की पत्नी पूजा कुमारी को सदर अस्पताल में प्रसव के लिए भर्ती कराया गया था. 

गाइनी विभाग में चिकित्सक ने उस महिला इलाज किया, तब चिकित्सक ने मरीज को रक्त चढ़ाने की जरुरत बताते हुए एक यूनिट रक्त की व्यवस्था करने के लिए बोल दिया. सदर अस्पताल परिसर में ही एक दलाल ने मरीज के स्वजनों को बताया कि शहर से सटे एक निजी अस्पताल में संचालित स्थित ब्लड बैंक में 6000 रुपये में एक यूनिट ब्लड मिल जाएगा. बताया जा रहा है कि मरीज पूजा कुमारी के देवर अरुण पासवान व उसका जीजा राजू पासवान ने उक्त दलाल के साथ हास्पिटल पहुंचे और रुपये देकर वहां से एक यूनिट ब्लड खरीद कर सदर अस्पताल ले आए. इधर, पैसे से ब्लड मिलने की चर्चा पूरे दिन होती रही.

इसकी जानकारी मिलने पर सांसद प्रतिनिधि सदर अस्पताल पहुंचकर मरीज के स्वजनों से बात कर इसकी जानकारी ली. इस संबंध में पूजा कुमारी की सास अमरावती देवी ने बताया कि वह अपनी बहू को लेकर बड़ी उम्मीद के साथ सदर अस्पताल आई थी, उसे मालूम था कि सदर अस्पताल में प्रसव में उसका एक पैसा भी खर्च नहीं होगा लेकिन यहां तो हालात ही कुछ अलग है. जब उसे बताया गया कि पूजा कुमारी को चढ़ाने के लिए पैसे देकर खरीदना पड़ेगा तो उसने पैसे के जुगाड़ के लिए अपना सारा जेवर 20 हजार रुपये में गिरवी रख दिया. ताकि वह अपनी बहू का इलाज करा सके. मरीज के स्वजनों से जानकारी लेने के बाद सांसद प्रतिनिधि प्रमोद चौबे ने कहा कि इस मामले को लेकर उपायुक्त व सिविल सर्जन से मिलकर ऐसे लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग करेंगे.

First Published : 09 Sep 2022, 04:29:57 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.