logo-image

Jharkhand Poll : बीजेपी की दूसरी लिस्ट जारी, कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष को दिया टिकट

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Legislative Assembly elections 2019) के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की बुधवार को जारी सूची जारी कर दी है.

Updated on: 19 Nov 2019, 09:57 AM

नई दिल्ली:

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Legislative Assembly elections 2019) के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की बुधवार को जारी सूची जारी कर दी है. इस सूची में सिर्फ एक सीट पर उम्मीदवार घोषित किया गया है. पहले चरण के चुनाव की सबसे चर्चित सीटों में से एक लोहरदगा से बीजेपी ने कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत को उतारा है. इस सीट से मौजूदा विधायक सुखदेव अक्टूबर में कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए थे. अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित लोहरदगा सीट से 2014 के चुनाव में आजसू उम्मीदवार कमल किशोर भगत चुनाव जीते थे. बाद में एक मामले में विधायक कमल किशोर को सजा होने पर इस सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस से सुखदेव भगत जीते थे. मगर, सुखदेव भगत चुनाव से पहले पाला बदलकर बीजेपी में शामिल हो गए.

यह भी पढ़ेंः झारखंड मुक्ति मोर्चा को बड़ा झटका, केंद्रीय सचिव ने पार्टी से इस्तीफा दिया

खास बात है कि अब लोहरदगा सीट पर कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष का मुकाबला मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव से होगा. रामेश्वर उरांव को कांग्रेस ने यहां से टिकट दिया है. वहीं, आजसू ने यहां से नीरू शांति भगत को खड़ा किया है. नीरू 2014 के चुनाव में आजसू से जीतने वाले कमल किशोर भगत की पत्नी हैं. आजसू ने उन्हें उपचुनाव में भी लड़ाया था, मगर कांग्रेस प्रत्याशी सुखदेव भगत से हार का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ेंः झारखंड विधानसभा चुनावः झाविमो ने 37 प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी की

बीजेपी अब तक राज्य में कुल 81 में से 53 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. पहली सूची में बीजेपी ने 52 उम्मीदवारों के टिकट घोषित किए थे. बीजेपी ने मुख्यमंत्री रघुवर दास को जमशेदपुर पूर्वी और झारखंड के पार्टी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा को चक्रधरपुर से टिकट दिया था. बीजेपी की पहली लिस्ट में 30 मौजूदा विधायकों को टिकट दिए गए थे, जबकि 10 विधायकों के टिकट काटे गए थे.

यह वीडियो देखेंः