logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी का आजसू के साथ सीटों का बंटवारा, झारखंड में साथ लड़ेंगे चुनाव

आपको बता दें कि बीजेपी ने अपने सभी कैंडिडेट का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही लोकसभा चुनाव से ठीक पहले सीता सोरेन बीजेपी में शामिल हो गई है.

Updated on: 28 Mar 2024, 10:32 PM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर झारखंड में गठबंधन कर लिया है. जानकारी के मुताबिक ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (AJSU) के साथ गठबंधन की घोषणा कर दी है. इसके मुताबिक बीजेपी और आजसू में लोकसभा चुनाव के लिए झारखंड में सीट बंटवारे के फॉर्मूले तय हो गए हैं. आपको बता दें कि इस डील के मुताबिक झारखंड में बीजेपी 13 सीटों पर अपने कैंडिडेट उतारेगी वहीं एक सीट पर आजसू के उम्मीदवार खड़े होंगे. इस बात की सूचना बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह दी है.

आपको बता दें कि बीजेपी और आजसू पुराने साथी रहे हैं. इस स्वाभाविक गठबंधन के तहत लोकसभा चुनाव 2024 में झारखंड के 13 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में बीजेपी और एक लोकसभा सीट यानी गिरिडीह में आजसू पार्टी के उम्मीदवार उतारने का निर्णय लिया है. बीजेपी महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि झारखंड के सभी 14 लोकसभा सीट पर क्षेत्रों चुनाव जीतकर क्लीन स्विप करेंगे. गठबंधन के सभी उम्मीदवारों की जीत के साथ चार जून को 400 सीटें पार करने का लक्ष्य हासिल करेंगे. अरुण सिंह ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा यह गठबंधन भारत के यशस्वी पीएम नरेंद्र मोदी जी के डेवलप इंडिया, आत्मनिर्भर और सक्षम भारत के संकल्प को मजबूत करेगा.

2019 में 12 सीटों पर जीत

आपको बता दें कि झारखंड में 81 विधानसभा है. यहां सत्ता पक्ष यूपीए के पास 47 विधायक हैं जिसमें झामुमो के 29, कांग्रेस के 17 और राजद के 1 विधायक शामिल हैं. वहीं भाजपा के पास 26 और आजसू पार्टी के तीन विधायक हैं. इसके साथ ही दो निर्दलीय विधायकों के अलावा एनसीपी और सीपीआई (एमएल) के एक-एक एमएलए हैं. आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने लोकसभा की 14 में से 11 सीटों पर जीत दर्ज की थी. अब बीजेपी यहां क्लीन स्वीप का टारगेट बनाकर चल रही है. लेकिन बीजेपी के लिए इतना आसान नहीं होने वाला है. जेएमएम के कार्यकारिणी अध्यक्ष और पूर्व सीएम हेमंत सोरेन जमीन घोटाले के मामले में ईडी की गिरफ्त में हैं.

चार फेज में लोकसभा चुनाव

आपको बता दें कि बीजेपी ने अपने सभी कैंडिडेट का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही लोकसभा चुनाव से ठीक पहले सीता सोरेन बीजेपी में शामिल हो गई है. पार्टी ने भरोसा दिखाते हुए उन्हें टिकट दे दिया गया है. आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनावों में एनडीए सबसे बड़े दल के रूप में सामने आया था. भाजपा एनडीए ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसमें भाजपा ने 11 सीटें और आजसू ने 1 सीट जीती थी. वहीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) और कांग्रेस को एक-एक सीट पर जीत हासिल हुए थे. चुनाव आयोग के मुताबिक झारखंड लोकसभा चुनाव 2024 चार फेज में पूरे होंगे. झारखंड में 13, 20, 25 मई और 1 जून को वोटिंग होगी.