logo-image

Jharkhand Politics: आखिरी चरण में BJP की संकल्प यात्रा, कांग्रेस के निशाने पर बाबूलाल मरांडी

चुनाव से पहले झारखंड में सियासी सरगर्मी तेज हो गई है. वैसे तो तमाम दल अपने-अपने तरीके से चुनावी रणनीति बनाने में जुटे हैं, लेकिन बीजेपी संकल्प यात्रा के जरिए सीटों को साधने की तैयारी कर रही है.

Updated on: 09 Oct 2023, 09:08 AM

highlights

  • संकल्प यात्रा पर तेज हुई सियासत
  • कांग्रेस के निशाने पर बाबूलाल मरांडी
  • बीजेपी ने भी किया करारा पलटवार
  • संकल्प यात्रा से होगी चुनावी नैया पार?

Ranchi:

चुनाव से पहले झारखंड में सियासी सरगर्मी तेज हो गई है. वैसे तो तमाम दल अपने-अपने तरीके से चुनावी रणनीति बनाने में जुटे हैं, लेकिन बीजेपी संकल्प यात्रा के जरिए सीटों को साधने की तैयारी कर रही है. जहां बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेश के पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी यात्रा कर सभी सीटों पर बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाने की जुगत में लगे हैं. हालांकि बीजेपी की ये संकल्प यात्रा आखिरी चरण में है, लेकिन इस पर सियासत थमने का नाम नहीं ले रही है.

संकल्प यात्रा पर तेज हुई सियासत

झारखंड में चुनावी सरगर्मियां तेज होने लगी है. चुनाव से पहले तमाम दल लोकसभा और विधानसभा की सीटों को साधने में जुटी है. बात करें बीजेपी की तो पार्टी संकल्प यात्रा के जरिए फिलहाल प्रदेश की विधानसभा सीटों पर पार्टी के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश कर रही है. भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और विधायक बाबूलाल मरांडी की संकल्प यात्रा झारखंड के सभी 81 विधानसभा सीटों पर जारी है. मूल रूप से संकल्प यात्रा में बाबूलाल मरांडी हेमंत सोरेन सरकार और इंडिया गठबंधन पर हमला बोल रहे हैं और जनसभाओं के जरिए बीजेपी सरकार की उपलब्धियां जनता तक पहुंचा रहे हैं. 

कांग्रेस के निशाने पर बाबूलाल मरांडी

'संकल्प यात्रा' को सात चरणों में विभाजित किया गया है. पहला चरण 17 से 20 अगस्त तक था. जबकि दूसरा 23 से 27 अगस्त तक हुआ. सितंबर में चार चरणों का आयोजन किया गया. और अब आखिरी चरण तीन से 10 अक्टूबर तक है. यानी अब बाबूलाल मरांडी की संकल्प यात्रा आखिरी चरण में है. यही वजह है कि वो जनसभाओं में प्रदेश सरकार पर पहले से भी ज्यादा प्रहार कर रहे हैं. बाबूलाल मरांडी की इस संकल्प यात्रा से जहां एक तरफ बीजेपी में जोश हाई है तो वहीं सत्ता में बैठी कांग्रेस को ये यात्रा रास नहीं आ रही. एक तरफ जहां बीजेपी का कहना है कि ये यात्रा विधानसभा चुनाव में बदलाव लाएगा और राज्य में सरकार भारतीय जनता पार्टी की होगी तो वहीं दूसरी ओर इंडिया गठबंधन की मानें तो बीजेपी की संकल्प यात्रा से हेमंत सोरेन की सरकार पर कोई असर नहीं होने वाला.

 यह भी पढ़ें : यहां के किसान कर रहे ऑर्गेनिक हल्दी की खेती, हर एक परिवार करता है व्यवसाय

बीजेपी ने भी किया करारा पलटवार

वार-पलटवार से इतर बीजेपी ने 10 अक्टूबर तक संकल्प यात्रा पूरी कर मोरहाबादी मैदान में भव्य कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला लिया है. बताया जा रहा है कि दुर्गा पूजा से पहले इसका आयोजन किया जायेगा. जिसमें पार्टी के कई बड़े नेताओं के शामिल होने की संभावना है. अब संथाल से शुरू हुई ये संकल्प यात्रा आने वाले चुनावों में बीजेपी के लिए कितना फायदेमंद साबित होगी और क्या ये यात्रा हेमंत सरकार के खिलाफ कारगर साबित हो पाएगी... ये तो वक्त ही बताएगा, लेकिन फिलहाल तो यात्रा पर सियासत जमकर हो रही है.

रिपोर्ट : सूरज कुमार