News Nation Logo
Banner

भाजपा ने दुमका से लुईस मरांडी एवं बेरमो से योगेश्वर महतो को फिर बनाया प्रत्याशी

भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड में तीन नवंबर को दुमका और बेरमो विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए रविवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

Bhasha | Updated on: 12 Oct 2020, 06:33:35 AM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

रांची:

भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड में तीन नवंबर को दुमका और बेरमो विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए रविवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. पार्टी ने दोनों ही सीटों पर दिसंबर 2019 के विधानसभा चुनावों में अपने प्रत्याशी रहे डा. लुईस मरांडी एवं योगेश्वर महतो को फिर से टिकट दिया है. प्रदेश भाजपा के महामंत्री आदित्य साहू ने आज यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति ने झारखंड में विधानसभा की दो सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिये जहां दुमका से एक बार फिर पूर्व मंत्री डॉ लुईस मरांडी को टिकट दिया है वहीं बेरमो से भी पूर्व विधायक योगेश्वर महतो को पार्टी ने एक बार फिर प्रत्याशी बनाया है. प्रदेश में 2014 के विधानसभा चुनावों में भाजपा की डा. लुईस मरांडी ने दुमका सीट से झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष और वर्तमान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को हराकर तहलका मचा दिया था और पुरस्कार स्वरूप रघुवर दास सरकार में वह पांच वर्ष कैबिनेट मंत्री रहीं.

हालांकि दिसंबर, 2019 में हुए विधानसभा चुनावों में डा. लुईस मरांडी हेमंत सोरेन से चुनाव हार गयीं. सोरेन ने बरहेट विधानसभा सीट से भी चुनाव लड़ा था और जीतने के बाद उन्होंने बरहेट को ही अपने लिए सुरक्षित मानते हुए वह सीट अपने पास रखी जबकि दुमका सीट से इस्तीफा दे दिया था जिससे वहां उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी है. दुमका से राज्य की सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा ने हेमंत के छोटे भाई बसंत सोरेन को अपना उम्मीदवार बनाया है. इसी प्रकार बेरमो में वर्ष 2005 और 2014 में भाजपा के टिकट पर विधायक चुने गये योगेश्वर महतो को ही इस बार भी पार्टी ने अपना प्रत्याशी बनाया है.

दिसंबर, 2019 में हुए विधानसभा चुनावों में योगेश्वर महतो को हराकर कांग्रेस के राजेन्द्र प्रसाद सिंह बेरमो से विधायक चुने गये थे लेकिन 75 वर्षीय सिंह की तबियत खराब होने के बाद 24 मई को उनका निधन हो गया था. कांग्रेस ने दो दिनों पूर्व ही राजेन्द्र प्रसाद सिंह के बड़े पुत्र कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह को बेरमो से अपना उम्मीदवार बनाया है. इन दोनों ही सीटों पर मतगणना दस नवंबर को होगी. 

First Published : 12 Oct 2020, 06:33:35 AM

For all the Latest States News, jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

BJP Jharkhand By Election

वीडियो