logo-image

झारखंड में अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग के बहाने बाबूलाल मरांडी का CM हेमंत सोरेन पर करारा हमला, लगाए कई गंभीर आरोप

बाबूलाल मरांडी ने ट्वीट  किया, 'मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी, राज्य में जो क़ानून व्यवस्था और अपराध अगर परवान चढ़ रहा है तो उसके लिये सीधे-सीधे आप ज़िम्मेवार है.'

Updated on: 27 Jul 2023, 10:13 PM

highlights

  • बाबूलाल मरांडी ने सीएम हेमंत सोरेन पर बोला करारा हमला
  • आईएएस-आईपीएस अफसरों की ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर बोला हमला
  • नियमों की अनदेखी करने का बाबूलाल मरांडी ने लगाया आरोप

Ranchi:

झारखंड में एक दिन पहले सूबे की हेमंत सरकार द्वारा कई आईएएस और आईपीएस अफसरों का तबादला किया गया है. झारखंड में कई जिलों के डीसी और कई जिलों के एसपी बदले गए हैं. अब इस मुद्दे पर भी बीजेपी सूबे की हेमंत सरकार पर हमला करने में पीछे नहीं हट रही है. ताजा मामले में झारखंड के बीजेपी अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने सूबे के सीएम हेमंत सोरेन पर करारा हमला बोला है और नियमों के विरुद्ध ट्रांसफर पोस्टिंग किए जाने का आरोप लगाया है. बाबूलाल मरांडी ने सूबे की हेमंत सरकार पर ट्वीट कर हमला बोला है.

ये भी पढ़ें-आजसू नेता दीपक मुंडा पर जानलेवा हमला, बदमाशों ने किया लहूलुहान

बाबूलाल मरांडी ने ट्वीट  किया, 'मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी, राज्य में जो क़ानून व्यवस्था और अपराध अगर परवान चढ़ रहा है तो उसके लिये सीधे-सीधे आप ज़िम्मेवार है…आपकी सरकार में तमाम क़ानूनी प्रक्रियाओं को दरकिनार करके पुलिस अफ़सरों के ट्रांसफ़र, पोस्टिंग और प्रोन्नति में बड़े पैमाने पर घपला हो रहा है. उदाहरण के लिए अभी हाल फ़िलहाल में जिन अफ़सरों को आईपीएस में प्रोन्नति दी गई है, उसमें नियम क़ानून को पूरी तरह से दरकिनार किया गया है. क़ायदे से आईपीएस में प्रोन्नति के बाद ज़िलों में भेजे जाने से पहले अफ़सरों की “इंडक्शन ट्रेनिंग” अनिवार्य होती है. पर ऐसी कौन सी जल्दबाज़ी थी कि बिना किसी इंडक्शन ट्रेनिंग के आपने कुछ अधिकारियों को सीधा जिलें का कमान दे दिया? और तो और प्रोन्नति पाकर तत्काल पोस्टिंग पानेवालों में कुछ अफ़सर ऐसे भी है जो या तो आपकी सुरक्षा में लगे थे या फिर स्पेशल ब्रांच में रह कर आपके लिये “खबरी” का काम करते थे. कुल मिलाकर…पाप आप कर रहे है और ख़ामियाज़ा राज्य की जनता को भुगतना पड़ रहा है, जो बेमौत मारी जा रही है.

14 जिलों के DC बदले गए

काफी समय बाद झारखंड में तबादला एक्सप्रेस चली है. ताजा मामले में कई आईएएस अफसरों का तबादला किया गया है. तबादले के क्रम में 14 जिलों के डीसी को बदल दिया गया है. तबादले के तहत चर्चित आईएएस मंजूनाथ भजंत्री के देवघर के डीसी पद से तबादला करते हुए उन्होंने जमशेदपुर डीसी की जिम्मेदारी दी गई है. वहीं, भजंत्री की जगह अब विशाल सागर को देवघर का नया DC बनाया गया है. राज्य में एक साथ कई जिलों के डीसी के तबादले को लेकर ब्यूरोक्रेसी गलियारे में खलबली मच गई है.

किसे बनाया गया किस जिले का डीसी:

-आईएएस मंजूनाथ भजंत्री के देवघर के डीसी पद से तबादला करते हुए उन्होंने जमशेदपुर डीसी बनाया गया है
-विशाल सागर को देवघर का नया DC बनाया गया है
-पलामू के DC ए डोडे को दुमका का नया डीसी सह जिला दंडाधिकारी बनाया गया है
-दुमका DC रवि शंकर शुक्ला को सरायकेला-खरसंवा का DC सह जिला दंडाधिकारी बनाया गया है
-गिरिडीह के उप विकास आयुक्त शशि भूषण को अब जामताड़ा का DC सह जिला दंडाधिकारी बनाया गया है
-मृत्युंजय कुमार बरनवाल को पाकुड़ जिला का DC सह जिला दंडाधिकारी बनाया गया है
-झारखंड औद्योगिक क्षेत्र विकास परिषद के क्षेत्रीय निदेशक अजय कुमार सिंह को अब सिमडेगा का नया DC सह जिला दंडाधिकारी बनाया गया है
-खूंटी जिला के DC शशि रंजन को अब पलामू का नया डीसी बनाया गया है
-पाकुड़ के DC वरुण रंजन को धनबाद का नया DC बनाया गया है
-कर्ण सत्यार्थी को गुमला का DC बनाया गया है
-मेधा भारद्वाज को कोडरमा का DC बनाया गया है
-कृषि निदेशक चंदन कुमार को रामगढ़ का नया DC बनाया गया है
-पर्यटन एवं खेल कूद विभाग के संयुक्त सचिव हिमांशु मोहन को अब लातेहार का नया DC बनाया गया
-लोकेश मिश्रा को अब खूंटी जिले का नया DC बनाया गया है

साहिबगंज समेत कई जिलों के एसपी बदले गए

झारखंड सरकार ने कई आईपीएस अधिकारीयों का तबादला किया है. तबादले के तहत बहुचर्चित जिला साहिबगंज समेत कई जिलों के एसपी बदल दिए गए है. नवनियुक्त पदाधिकारियों को तत्तकाल ड्यूटी ज्वाइन करने के निर्देश दिए गए हैं.  मिली जानकारी के मुताबिक, झारखंड सरकार ने 7 आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया है. इस बावत अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. तबादले के तहत रांची के ग्रामीण एसपी नौशाद आलम को अब साहिबगंज का नया एसपी बनाया गया है. वहीं, प्रियदर्शी आलोक को बोकारो का नया एसपी बनाया गया है.

इसके अलावा एटीएफ एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग का तबदला करके उन्हें देवघर जिले का एसपी बनाया गया है. धनबाद के ग्रामीण एसपी रेश्मा रमेशन को नई पारी के रूप में पलामू एसपी के तौर पर तैनाती दी गई है. वहीं, दीपक कुमार शर्मा को गिरिडीह जिले का नया एसपी बनाया गया है. इसके अलावा डॉ. बिमल कुमार को सरायकेला खरसावां का नया एसपी बनाया गया है. पीताम्बर सिंह को दुमका जिले का नया एसपी बनाया गया है.