News Nation Logo

दामोदर छठ घाट पर व्रतियों ने डूबते हुए सूर्य को दिया पहला अर्घ्य, प्रशासन रहा अलर्ट

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Vineeta Kumari | Updated on: 30 Oct 2022, 08:39:24 PM
chhath puja

दामोदर छठ घाट पर व्रतियों ने डूबते हुए सूर्य को दिया पहला अर्घ्य (Photo Credit: प्रतीकात्मक तस्वीर)

Ramgarh:  

छठ व्रत करने वाले व श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो, जिसको लेकर समितियों के द्वारा सुचारू रूप से लाइट की व्यवस्था कर दी गई है. वहीं तालाबों की साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखा गया है. चार दिन तक चलने वाले छठ महापर्व जिसमें डूबते हुए सूर्य को पहला अर्घ्य आज दिया गया. छठ पर्व को लेकर जिला प्रशासन भी पूरी तरह अलर्ट है और छठ पूजा समिति के द्वारा भी श्रद्धालुओं के सुविधाओं हेतु तैयारियां जोर-शोर से की गई है. वहीं रामगढ़ के दामोदर नदी और झंडा चौक पर सूर्य देव की प्रतिमा बनाया गया है. दरअसल, छठ व्रत के त्यौहार में सूर्य की उपासना व गंगा का विशेष महत्व है. लोग सूर्य देव की पूजा करते हैं और नदी -घाट या फिर आसपास के तलाब, जहां जल एकत्रित हो, वहां डूबते हुए सूर्य को पहला अर्घ्य व उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है.

वहीं लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा को लेकर रामगढ़ क्षेत्र पूरा भक्तिमय हो गया है. रामगढ़ एसडीओ जावेद हुसैन ने कहा कि रामगढ़ के विभिन्न छठ घाट जलाशयों पर पदाधिकारियों और पुलिस फोर्स की नियुक्ति की गयी है. साथ ही नाविक और मछुआरों की व्यवस्था की गयी है. साफ सफाई का विशेष ख्याल रखा गया है. रामगढ़ एसडीपीओ किशोर रजक ने बताया कि जिले में सुरक्षा की तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं. रामगढ़ के अलग-अलग जगह पर अफसर की नियुक्ति की गई है. किसी तरह की अनहोनी ना हो और खुद हम लोग निरीक्षण कर रहे हैं.

ट्रैफिक इंस्पेक्टर हरिनंदन सिंह ने कहा कि अभी हम लोग रूट डायवर्ट कर दिए हैं क्योंकि छठ व्रतियों को किसी तरह की परेशानी ना हो, अभी कोई भी वाहन नहीं चलना है. इसके साथ-साथ पॉकेट मारो और असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा रही है.

Rep: Avinash Goswami

First Published : 30 Oct 2022, 08:39:24 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.