logo-image

टेरर फंडिंग मामला : TPC नक्सलियों के विरुद्ध NIA ने दाखिल की चार्जशीट

आम्रपाली और मगध कोल प्रोजेक्ट से टेरर फंडिंग के मामले की जांच कर रही एनआईए ने टीपीसी के छह नक्सलियों पर द्वितीय पूरक चार्जशीट दाखिल की है.

Updated on: 03 Jul 2019, 11:46 AM

रांची:

एनआईए नक्सलियों पर लगातार नकेल कस रही है. टीपीसी नक्सलियों पर पूरक चार्जशीट दाखिल की है. आम्रपाली और मगध कोल प्रोजेक्ट से टेरर फंडिंग के मामले की जांच कर रही एनआईए ने टीपीसी के छह नक्सलियों पर द्वितीय पूरक चार्जशीट दाखिल की है. इन छह नक्सलियों में एनआईए के हाथों तीन गिरफ्तार हुए हैं. जबकि तीन को एनआईए ने फरार घोषित कर रखा है. इन सभी नक्सलियों पर आतंक कायम कर रंगदारी वसूली के माध्यम से करोड़ों की संपत्ति अर्जित करने का आरोप लगा है.

यह भी पढ़ें- तस्करों ने महिलाओं के सहारे पुलिस को चकमा देने की बनाई थी योजना, टीम ने ऐसे फेरा पानी

फरार चल रहे नक्सली जिन पर है चार्जशीट

गोपाल सिंह भोक्ता उर्फ बृजेश गंझू, मुकेश गंझू, आक्रमण जी उर्फ नेताजी

गिरफ्तार नक्सली जिनपर है चार्जशीट

कमलेश गंझू, कर्मपाल गंझू उर्फ अनुज, अमर सिंह भोक्ता उर्फ कोहराम जी

2018 में दर्ज हुआ था मामला

एनआईए ने टीपीसी कमांडर कमलेश गंजू के साथ-साथ दूसरे नक्सलियों के विरुद्ध भारी मात्रा में नकदी और हथियार की बरामदगी के मामले में 9 जुलाई 2018 को प्राथमिकी दर्ज की थी. उस दौरान कमलेश के घर एनआईए ने छापेमारी की थी. जहां से 36 लाख कैश, 9 एमएम की पिस्टल, एके-47 राइफल सहित कई हथियार मिले थे. एनआईए की जांच में यह पाया गया है कि कमलेश और कर्मपाल, टीपीसी के सुप्रीमो के लिए दहशत फैलाकर रंगदारी वसूल करते थे. रंगदारी वसूलने के लिए यह लोग खतरनाक हथियारों का भी प्रयोग करते थे. कोल परियोजना के साथ-साथ दूसरे विकास कार्य में लगे ठेकेदारों से यह लोग मोटी रकम रंगदारी के रूप में वसूलते थे.