logo-image

येलो फीवर को लेकर झारखंड में अलर्ट, जल्द शुरू होगा वैक्सीनेशन

झारखंड में येलो फीवर को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. तेजी से फैल रहे येलो फीवर को लेकर सरकार और प्रशासन भी एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं.

Updated on: 06 Jul 2023, 03:24 PM

highlights

  • येलो फीवर को लेकर झारखंड में अलर्ट
  • RIMS में जल्द शुरू होगा येलो फीवर वैक्सीनेशन
  • राज्य में बढ़ते येलो फीवर केस को लेकर हुआ फैसला

Ranchi:

झारखंड में येलो फीवर को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. तेजी से फैल रहे येलो फीवर को लेकर सरकार और प्रशासन भी एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं. इस देखते हुए झारखंड वासियों के लिए राहतभरी खबर सामने आई है. अब प्रदेश वासियों को येली फीवर के वैक्सीनेशन के लिए राज्य से बाहर नहीं जाना पड़ेगा. इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग भी कमर कसना शुरू कर दिया है. इसके लिए RIMS में जल्द ही येलो फीवर वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा. जिसके लिए तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है और अब जल्द ही लोगों को येलो फीवर का टीका लगना शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- UCC के विरोध में आदिवासी संगठन का धरना, जानिए क्यों कर रहे विरोध

बुधवार को केंद्र सरकार की ओर से रीजनल हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर अधिकारी डॉ कैलाश कुमार रिम्स पहुंचे थे और अपने टीम के साथ सेंटर खोलने के लिए निरीक्षण भी कर रहे थे. जैसे ही सर्टिफिकेशन मिलता है, वैसे ही येलो फीवर वैक्सीनेशन की शुरुआत कर दी जाएगी. इसके लिए रिम्स के पीएसएम विभाग में दो कमरे भी आवंटित कर दिए गए हैं.

येलो फीवर को लेकर झारखंड में अलर्ट

RIMS में जल्द शुरू होगा येलो फीवर वैक्सीनेशन
राज्य में बढ़ते येलो फीवर केस को लेकर हुआ फैसला
येलो फीवर को लेकर अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग

कैसे फैलता है येलो फीवर?

आपको बता दें कि एक खास प्रजाति के मच्छर की वजह से येलो फीवर फैलता है. इसके वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की जरूरत विदेश दजाने से पहले पड़ती है. येलो फीवर वायरस से उत्पन्न एक हैमरैजिक रोग है, जो संक्रमित मच्छर के काटने से इंसान में फैलता है. इस बुखार को येलो फीवर इसलिए कहते हैं क्योंकि इसमें येलो शब्द पीलिया की ओर संकेत करता है. कुछ रोगियों में इसके लक्षण भी देखे जाते हैं और यह बुखार मनुष्य के पूरे शरीर को ही प्रभावित कर के रख देता है.