logo-image

गुमला में अनोखे एग्जिबीशन का हुआ आयोजन, जानिए क्या है खास बात

गुमला जिला के पॉलिटेक्निक कॉलेज में एक अनोखे एग्जिबीशन का आयोजन किया गया. जिस पुराने चीजों को हम कबाड़ समझकर या तो फेंक देते हैं या फिर उसे बेच देते हैं, लेकिन पॉलिटेक्निक कॉलेज के छात्रों ने इसके उपयोग का एक अनोखा तरीका निकाला है.

Updated on: 02 Mar 2023, 01:37 PM

highlights

  • पॉलिटेक्निक कॉलेज में कबाड़ से जुगाड़ एग्जिबीशन का किया गया आयोजन 
  • बेकार सामानों को लेकर कई उपयोगी समान का किया गया निर्माण 
  • बेकार सामानों को व्यवसायिक रूप में भी बनाकर जा सकता है बेचा 

 

Gumla:

गुमला जिला के पॉलिटेक्निक कॉलेज में एक अनोखे एग्जिबीशन का आयोजन किया गया. जिस पुराने चीजों को हम कबाड़ समझकर या तो फेंक देते हैं या फिर उसे बेच देते हैं, लेकिन पॉलिटेक्निक कॉलेज के छात्रों ने इसके उपयोग का एक अनोखा तरीका निकाला है. जो लोगों को काफी लुभा रहा है. दरअसल, पॉलिटेक्निक कॉलेज में कबाड़ से जुगाड़ एग्जिबीशन का आयोजन किया गया, जहां छात्रों द्वारा घरों में बेकार पड़ी समानो का उपयोग कर उपयोगी समान बनाकर एक अनोखी मिसाल कायम की जो लोगो के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है.
 
एग्जिबीशन का किया गया आयोजन 

कल तक गुमला के युवक युवती में नकारात्मक सोच की भावना देखने को मिलती थी लेकिन अब गुमला पॉलिटेक्निक के कारण यह सोच सकारात्मक रूप में बदलती हुई नजर आई है. कुछ इसी तरह की सोच को प्रदर्शन कर एक एग्जिबीशन का आयोजन किया गया. जहां जिले के विभिन्न स्कूल से आये छात्र छात्राओं ने घर की बेकार सामानों को लेकर कई उपयोगी समान का निर्माण किया. एक टीम ने जहां बेकार पड़े सामानों का उपयोग कर कूलर का निर्माण किया तो वहीं, कुछ बच्चियों ने घर के पुराने कपड़ो से पांव पोछना बनाया.

यह भी पढ़ें : Under-17 SAFF Women's Football Camp में झारखंड के बेटी का सेलेक्शन, माता-पिता करते हैं मजदूरी

घर के बेकार सामानों को बनाया उपयोगी

वहीं, इस प्रतियोगिता में शामिल हुए छात्र छात्राओं ने कहा कि उन लोगों ने जब इस प्रतियोगिता में भाग लिया तो उनके पास समान खरीदने के लिए पैसा नहीं थे, तब उन्होंने घर के बेकार सामानों का उपयोग कर जो बनाया है वह काफी उपयोगी है. बच्चों ने कहा कि इस तरह से बेकार सामानों का उपयोग कर जो बनाया है उसे व्यवसायिक रूप में भी बनाकर बेचा जा सकता है. वहीं, इस तरह की कबाड़ में जुगाड़ एग्जिबीशन में कई तरह के सामानों को जिस तरह से बच्चों ने बनाया है उसे देखने के लिए कई लोग पहुंचे और लोगों ने बच्चों की सोच की सराहना की है. 

रिपोर्ट - सुशिल कुमार सिंह