logo-image

धनबाद में एक विदेशी छात्र पाया गया कोविड पॉजिटिव, 1 जनवरी को आया था भारत

धनबाद में अब एक छात्र कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. आईआईटी आईएसएम में छात्र विदेश से आया था जो की कोविड पोजिटिव है. उसके सैंपल को जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है.

Updated on: 09 Jan 2023, 11:29 AM

highlights

  • धनबाद में एक विदेशी छात्र पाया गया कोरोना पॉजिटिव 
  • 1 जनवरी को शिकागो से नई दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरा था छात्र
  • दिल्ली एयरपोर्ट पर नहीं हुई जांच थी कोविड जांच
  • दोनों छात्र को आइसोलेशन सेंटर में रखा गया

Dhanbad:

देश में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहें हैं. जिसको लेकर कई अलर्ट भी जारी किये गए हैं. वहीं, धनबाद में अब एक छात्र कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. आईआईटी आईएसएम में छात्र विदेश से आया था जो की कोविड पॉजिटिव है. उसके सैंपल को जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है. जिला सर्विलांस पदाधिकारी डॉक्टर राजकुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आईआईटी आईएसएम में एक छात्र जो कि शिकागो से आया था, वो कोविड पॉजिटिव पाया गया है. 

दिल्ली एयरपोर्ट पर नहीं हुई जांच 

उन्होंने बताया कि संक्रमित छात्र 1 जनवरी 2023 को शिकागो से नई दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरा था लकिन प्रशासन की लापरवाही देखिए कि उसकी कोविड जांच हुई ही नहीं अगर जांच हो जाती तो वहीं इस बात का पता चल जाता. दिल्ली से आने के बाद  4 जनवरी को विदेशी छात्र एक अन्य छात्र के साथ राजधानी एक्सप्रेस से धनबाद पहुंच गया और यहां से आईआईटी आईएसएम आ गया. बता दें कि आईआईटी आईएसएम में पहले से ही एक आइसोलेशन केंद्र बनाया गया है, जहां बाहर से आने वाले छात्रों को पहले वहां रखा जाता है.

यह भी पढ़ें : झारखंड में 1 से 5वीं तक के स्कूल 15 जनवरी तक बंद रखने के आदेश

दोनों छात्र को रखा गया आइसोलेशन सेंटर में

जैसे ही दोनों छात्र आईआईटी आईएसएम में आए तो उन्हें आइसोलेशन सेंटर में रखा गया. जहां शिकागो से आए छात्र तो बुखार भी था, दोनों छात्रों के सैंपल की आरटी पीसीआर जांच की गई और जांच में शिकागो से आए छात्र का रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया. छात्र की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद जिला सर्विलांस पदाधिकारी ने जिस ट्रैन से वो आए थे उसका बोगी नंबर, बर्थ नंबर सहित पूरी कांटेक्ट की ट्रेसिंग की गई है. हालांकि जिला सर्विलांस पदाधिकारी ने बताया कि अभी छात्र में कोविड के लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं.