logo-image

जमशेदपुर टाटा स्टील प्लांट में ब्लास्ट, भयंकर आग से लिपटा पूरा कारखाना

झारखंड के जमशेदपुर से बड़ी खबर आ रही है. यहां की टाटा स्टील फैक्ट्री के कोक प्लांट में कथित तौर पर बैटरी फटने से आग लग गई. दमकल की पांच गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं. 2 मजदूरों के घायल होने की सूचना है. टाटा स्टील की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि ये हादसा कोक प्लांट की बैटरी में हुई, जिसमें धमाके की वजह से आग लग गई...

Updated on: 07 May 2022, 03:39 PM

highlights

  • टाटा स्टील फैक्ट्री में आग
  • आग की वजह से दो कर्मचारी घायल
  • टाटा स्टील ने जारी किया बयान-हादसे के कारणों की हो रही जांच

जमशेदपुर:

झारखंड के जमशेदपुर से बड़ी खबर आ रही है. यहां की टाटा स्टील फैक्ट्री के कोक प्लांट में कथित तौर पर बैटरी फटने से आग लग गई. दमकल की पांच गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं. 2 मजदूरों के घायल होने की सूचना है. टाटा स्टील की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि ये हादसा कोक प्लांट की बैटरी में हुई, जिसमें धमाके की वजह से आग लग गई. सूचना मिलते ही दमकल विभाग की 5 गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर बामुश्किल काबू पाया गया है.

टाटा स्टील की तरफ से दी गई जानकारी में कहा गया है कि हादसे में 2 कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी घायल हो गए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इसके अलावा एक और कर्मचारी के सीने में दर्द की शिकायत के बाद उसे भी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. टाटा स्टील फैक्टरी ने अपने बयान में कहा है कि हादसे के कारणों की जांच की जा रही है.

टाटा स्टील ने जारी किया बयान

आज जमशेदपुर वर्क्स में कोक प्लांट के बैटरी 6 में फाउल गैस लाइन में विस्फोट हुआ. वर्तमान में बैटरी 6 काम नहीं कर रही है और इसे हटाने की प्रक्रिया चल रही है. विस्फोट और आग लगने के बाद एंबुलेंस और दमकल की गाड़ियां तुरंत घटना स्थल पर पहुंच गईं और इलाके की घेराबंदी कर दी गई. स्थिति पर काबू पा लिया गया है. दो कर्मचारियों को मामूली चोटें आईं, जिन्हें इलाज के लिए टीएमएच भेजा गया है. सीने में दर्द की शिकायत करने वाले एक अन्य कर्मचारी को भी जांच के लिए टीएमएच भेजा गया है. उनकी हालत स्थिर है. घटना की सूचना संबंधित अधिकारियों को दे दी गई है और कारण का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है. एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में टाटा स्टील सुरक्षित संचालन और अपने सभी हितधारकों की सुरक्षा और भलाई के लिए प्रतिबद्ध है.

इस मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का भी बयान आया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'जमशेदपुर में टाटा स्टील प्लांट में ब्लास्ट होने की खबर मिली है. जिला प्रशासन, टाटा स्टील प्रबंधन के साथ सामंजस्य बनाकर घायलों के त्वरित इलाज हेतु कार्यवाई कर रही है.'