News Nation Logo
Banner

लाल कार्ड को लेकर सरकार को 40 लोगों ने दी आत्मदाह की धमकी

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Vineeta Kumari | Updated on: 20 Oct 2022, 01:30:36 PM
bokaro news

लाल कार्ड रद्द करने को लेकर लोगों ने दी आत्मदाह की धमकी (Photo Credit: News State Bihar Jharkhand)

Bokaro:  

राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को लेकर ग्रामीणों को लाभ पहुंचाने की बात कह रहे हैं, लेकिन इनके अधिकारी का इस पर कितना ध्यान है, इसकी एक बानगी देखने को मिल रही है. बोकारो जिले के कसमार प्रखंड अंतर्गत सिंहपुर पंचायत के शंकरडीह (करमा) निवासी आठ परिवारों के लगभग 40 सदस्य 22 अक्टूबर को पंचायत में आयोजित होने वाले सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान सामूहिक आत्मदाह करेंगे. लाल राशन कार्ड से वंचित कर देने से क्षुब्ध हो इन परिवारों ने यह ऐलान किया है. राशन नहीं मिलने की लिखित सूचना प्रखंड से लेकर जिला तक को दी गई है. बावजूद इसके अभी तक इस पर कोई पहल नहीं हुई है. इस बाबत जिला आपूर्ति पदाधिकारी समेत अन्य अधिकारियों को लिखित आवेदन देकर मामले से अवगत भी करा दिया गया है.
 
संबंधित परिवारों ने बताया कि उन सभी का लाल राशन और पिला कार्ड वर्ष 2011 में बना था. तब से दिसंबर 2021 तक सभी को इसका लाभ मिला पर जनवरी 2022 में अचानक इन परिवारों का लाल कार्ड रद्द कर दिया गया. कार्ड को गांव के ही पीडीएस का दुकान चलाने वाले यमुना स्वयं सहायता समूह के द्वारा कटवा दिया गया है क्योंकि जब अनाज देने की सवाल उठाते हैं तो अपना पावर दिखा कर इस तरह की हरकत कर देता है. उस समय पूछे जाने पर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी व बेरमो एसडीओ की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया.
 
लोगों ने बताया कि जीवन यापन का कोई ठोस स्रोत नहीं है. अनाज नहीं मिलने से उनके समक्ष भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है. नतीजतन सभी ने विवश होकर 'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम के दौरान सामूहिक आत्मदाह करने का निर्णय लिया है. उन्होंने अपने निर्णय से विधायक को भी अवगत करा दिया है. विधायक ने अधिकारियों से बात करने का आश्वासन दिया है. 

आत्मदाह की धमकी
इन परिवारों ने की आत्मदाह की घोषणा दशमी देवी (पति ललन महतो), सैरुन निशा (पति मजबूल अंसारी), अमिला बीबी (पति शमशाद अंसारी), विनु देवी (पति शुरू महतो), कोयरो देवी (पति नकुल महतो), कुती देवी (पति सोनू महतो), दुसिया देवी (पति बिसु महती) एवं बिरसाई महतो ( पिता बुघु महतो)

First Published : 20 Oct 2022, 01:30:36 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.