logo-image

वेस्ट पाकिस्तानी रिफ्यूजी ने मनाया धारा 370 मुक्ति का जश्न, लगाए भारत मां की जय के नारे

5 अगस्त 2019 को धारा 370 खत्म होने के बाद गुलामी की जंजीरों से आजाद हुए वेस्ट पाकिस्तानियों रिफ्यूजी ने आज तिरंगा झंडा फेराकर जश्न मनाया. इस मौके पर जम्मू के अलग अलग गांव से वेस्ट पाकिस्तानी रिफ्यूजी सांबा के सुहांका मोड़ पहुंचे.

Updated on: 05 Aug 2022, 03:44 PM

नई दिल्ली :

5 अगस्त 2019 को धारा 370 खत्म होने के बाद गुलामी की जंजीरों से आजाद हुए वेस्ट पाकिस्तानियों  रिफ्यूजी ने आज तिरंगा झंडा फेराकर जश्न मनाया. इस मौके पर जम्मू के अलग अलग गांव से वेस्ट पाकिस्तानी रिफ्यूजी सांबा के सुहांका मोड़ पहुंचे. हाथो में तिरंगा लिए इन रिफ्यूजियों ने पहले भारत मां की जय के नारे लगाए और फिर एक दूसरे को मिठाई खिलाकर अपनी खुशी का इजहार किया. जम्मू कश्मीर में धारा 370 होने के चलते ये वेस्ट पाकिस्तानी रिफ्यूजी अपनी ही देश में गुलामों की जिंदगी जीते थे.  उन्हें पाकिस्तानी कहकर पुकारा जाता था. खास तौर पर इन रिफ्यूजियों और इनके बच्चों को वोट डालने से लेकर जमीन लेने तक का इख्तियार नही था. इन रिफूजियो की तीन पीढियां अपनी अधिकारों की लड़ाई लड़ते लड़ते इस दुनिया से चली गई.

यह भी पढ़ें : UP में शुक्रवार से बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत, इतनी सस्ती हो जाएगी बिजली

आज धारा 370 गए हुए 3 साल होने पर इनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई है. वेस्ट पाकिस्तानी रिफ्यूजियों को भी जम्मू कश्मीर के दूसरे नागरिकों की तरह सारे अधिकार दे दिए गए है. पिछले 3 सालो में लगभग सभी रिफ्यूजियों को डोमोसाइल मिल चुके हैं.  इसके साथ ही अब इनके बच्चे प्रदेश में होने वाली किसी भी परीक्षा में बैठ सकते है. साथ ही इन्हें जम्मू कश्मीर में जमीन लेने का भी अधिकार मिल चुका है. रिफ्यूजियों का कहना है कि अब उन्हें खुलकर जीने का अधिकार मिल चुका है.

खास बात ये है की अब इन्हें कोई भी पाकिस्तानी नहीं कह सकता और अगर कोई कहता भी है तो ये उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी कर सकते है. वेस्ट पाकिस्तानी रिफ्यूजी की सरकार अब लागतार आवास सुन रही है.  इस साल आजादी के 75 वर्ष पूरा होने पर 14 अगस्त को वेस्ट पाकिस्तानी रिफ्यूजियों की एक बड़ी रैली होने वाली है. जिसमे केंद्र के मंत्री रिफ्यूजियों की लड़ाई लड़ते आ रहे लोगों को सम्मानित करने वाले हैं. तिरंगा यात्रा में सैंकड़ों की तादाद में लोग शामिल हुए. साथ ही भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाए.