logo-image

Vaishno Devi Darshan: माता वैष्णो देवी में 10 साल बाद हुआ चमत्कार, जानें कौनसा टूटा रिकॉर्ड

Vaishno Devi Darshan: वैष्णो देवी के दरबार में 10 साल बाद हुआ बड़ा चमत्कार, जानें क्यों हर तरफ हो रही है चर्चा.

Updated on: 27 Dec 2023, 01:14 PM

highlights

  • श्री माता वैष्णो देवी के दरबार में हुआ चमत्कार
  • 10 वर्ष बाद दर्शन करने पहुंचे भक्तों की संख्या में जबरदस्त इजाफा
  • 2012 में एक करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए थे दर्शन

New Delhi:

Vaishno Devi Darshan: माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. महीना कोई भी माता दर्शनों को लेकर भक्तों की लंबी लाइन लगी ही रहती है. हालांकि नए साल के पहले पड़ रहे वेकेशन के चलते मंदिर में पहुंचने वालों भक्तों की तादाद कुछ ज्यादा होती है. भले ही ठंड का प्रकोप पड़ रहा हो, कोहरे ने हर किसी को परेशान कर रखा लेकिन श्रद्धालुओं की आस्था में कोई कमी देखने को नहीं मिली है. इस बीच माता वैष्णोदेवी से बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल माता के दरबार में 10 साल बाद एक बड़ा रिकॉर्ड टूटा है. 

माता वैष्णोदेवी पहुंचने वालों की मानें तो एक दशक के बाद ऐसा रिकॉर्ड टूटा है. दरअसल इस बार माता के दरबार में रिकॉर्डतोड़ तीर्थयात्री पहुंचे हैं. बताया जा रहा है कि इस वर्ष माता वैष्णोदेवी के दर्शन करने वालों की संख्या 93 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है. जो बीते देश वर्ष में सबसे अधिक है. 

एक दशक बाद टूटा रिकॉर्ड
वैष्णो देवी मंदिर के अधिकारियों की मानें तो हर रोज मंदिर में पहुंचने वाले भक्तों की संख्या 37 से 44 हजार के बीच है. अबतक वैष्णो देवी की गुफा मंदिर के दर्शन करने वालों की संख्या 93.5 लाक हो चुकी है. बताया जा रहा है कि साल खत्म होने तक यानी 31 दिसंबर 2023 तक इस आंकड़े में कम से कम 2 लाख का आंकड़ा पार कर सकता है. यानी वर्षभर दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या करीब 1 करोड़ तक पहुंचने की संभावना है.

यह भी पढ़ें -  दिल्ली-एनसीआर ने ओढ़ी घने कोहरे की चादर, कई राज्यों में बारिश के साथ होगा नए साल का शुभारंभ

2013 के बाद टूटा रिकॉर्ड
मिली जानकारी के मुताबिक दो दिन पहले तक ही मंदिर में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 93 लाख 50 हजार का आंकड़ा पार कर चुकी थी.  बता दें कि इससे पहले वर्ष 2013 में माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए वर्षभर में 93.24 लाख भक्त पहुंचे थे. पूरे 10 साल बाद ये चमत्कार हुआ है और दर्शन करने वालों का आंकड़ा रिकॉर्ड तोड़ चुका है. 

2012 में दर्शन करने वाले सबसे ज्यादा श्रद्धालु
माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड के मुख्य अधिकारी के मुताबिक इस बार माता के दरबार में हाजरी लगाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या काफी ज्यादा है. ये रिकॉर्ड तोड़ चुकी है और एक नया रिकॉर्ड बन रहा है. अधिकारियों की मानें तो वर्ष 2012 में मंदिर पहुंचने वाले भक्तों की संख्या सबसे ज्यादा था, उस वर्ष 1 करोड़ 4 लाख 9हजार 569 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे. वहीं इससे पहले वर्ष 2011 में भी 1 कोरड़ 1 लाख 15 हजार 647 भक्तों ने दर्शन लाभ लिया था.