logo-image

नौशेरा सेक्टर में सर्च ऑपरेशन के दौरान मुठभेड़ में दो भारतीय जवान शहीद, ऑपरेशन जारी

नौशेरा सेक्टर (Nowshera Sector) में सर्च ऑपरेशन (Search Operation) के दौरान मुठभेड़ में दो भारतीय जवान शहीद, ऑपरेशन जारी

Updated on: 01 Jan 2020, 01:35 PM

highlights

  • नए साल (New Year 2020) के पहले दिन ही जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) अशांत है. 
  • आतंकवादी जम्मू कश्मीर की शांति को भंग करने की फिराक में हैं.
  • सर्च ऑपरेशन (Search Operation) के दौरान आतंकवादियों से हुए एक मुठभेड़ में दो भारतीय जवानों ने अपनी जान गंवा दी.

नई दिल्ली:

नए साल (New Year 2020) के पहले दिन ही जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) अशांत है. आतंकवादी जम्मू कश्मीर की शांति को भंग करने की फिराक में हैं. जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के नौशेरा सेक्टर (Nowshera Sector) में भारतीय सुरक्षा बलों के द्वारा चलाए गए सर्च ऑपरेशन (Search Operation) के दौरान आतंकवादियों से हुए एक मुठभेड़ में दो भारतीय जवानों ने अपनी जान गंवा दी. ताजा जानकारी के अनुसार, सर्च ऑपरेशन अभी भी जारी है. 

जम्मू एवं कश्मीर में राजौरी जिला के नौशेरा क्षेत्र में आतंकवादियों से मुठभेड़ में दो सैनिक शहीद हो गए. एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. मंगलवार को सुरक्षा बलों को नौशेरा में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी, जिसके बाद उन्होंने तत्काल घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू कर दिया. दोनों तरफ से देर रात तक गोलीबारी हुई और बुधवार सुबह दो सैनिकों के शव मिले. क्षेत्र में और बल तैनात कर घेराबंदी कर दी गई है और अभियान जारी है. नौशेरा नियंत्रण रेखा (एलओसी) के करीब है और पूर्व में आतंकवाद का केंद्र रहा है.

यह भी पढ़ें: विजय माल्या के लिए 2020 की खराब शुरुआत, संपत्ति बेच कर्ज वसूल सकेंगे बैंक

मंगलवार को जम्मू एवं कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने कहा कि राज्य में 250 आतंकवादी सक्रिय हैं, जिनमें से 100 विदेशी तथा शेष स्थानीय हैं.

इसके पहले जम्मू-कश्मीर पुलिस को शनिवार, 25 दिसंबर को बड़ी कामयाबी हासिल हुई थी. उन्होंने तीन आतंकियों को गिरफ्तार किया है. ये तीनों किसी आतंकी गिरोह के सदस्य थे.

यह भी पढ़ें: हम हर वक्त भारत की सुरक्षा के लिए तैयार हैं, देश पर आंच नहीं आने देंगे- New Army Chief

तीनों लोग आतंकवादियों का नाटक कर लोगों से लूटपाट करते थे. पुलिस ने तीनों आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने उसके कब्जे से पिस्तौल और AK-47 बरामद की है. श्रीनगर एसएसपी हसीब मुगल ने कहा कि तीनों आतंकियों ने बंदूक की नोक पर ट्रक ड्राइवरों को लूटा.

पुलिस ने कहा कि आगे की जांच की बात कही है. जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने मंगलवार को कहा कि राज्य में 2019 में 160 आतंकवादी मारे गये और 102 गिरफ्तार किये गये. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में 250 आतंकवादी अब भी सक्रिय हैं लेकिन आतंकवाद से जुड़ने वाले युवाओं में कमी आयी है.

यह भी पढ़ें: कैसी होगी देश के पहले सीडीएस की वर्दी, यह होंगी जनरल बिपिन रावत की जिम्‍मेदारी, यहां जानें

उन्होंने कहा कि 2018 की तुलना में 2019 में आतंकवादी घटनाओं में 30 फीसदी कमी आयी, कम नागरिकों की जान गयी तथा कानून व्यवस्था से जुड़ी घटनाओं में 36 फीसद गिरावट आयी. सिंह ने यहां पुलिस मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ 2018 में ऐसे 218 (स्थानीय) युवक आतंकवादी संगठनों में शामिल हुए थे जबकि 2019 में 139 युवक इन संगठनों का हिस्सा बने.’’