logo-image

कश्मीर: पुलवामा में सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को किया ढेर, जैश कमांडर भी शामिल

कश्मीर के आईजीपी विजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि एनकाउंटर में मारे गए एक आतंकी पहचान मोहम्मद इस्माल अल्वी के रूप में हुई है

Updated on: 31 Jul 2021, 07:19 PM

नई दिल्ली:

 प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का एक शीर्ष पाकिस्तानी आतंकवादी कमांडर दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के नागबेरन-तरसर वन क्षेत्र में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच सुबह की मुठभेड़ में मारे गए दो आतंकवादियों में शामिल है. वहीं, कश्मीर के आईजीपी विजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि एनकाउंटर में मारे गए एक आतंकी पहचान मोहम्मद इस्माल अल्वी के रूप में हुई है. वह 2019 के जुनैदपुरा हमले में भी शामिल था. वहीं दूसरी आतंकी की पहचान पुलवामा के समीर डार के रूप में हुई है. समीर लेथपोरा आतंकी हमले में भी शामिल था. उसको एनआईए ने अपनी चार्जशीट में भी शामिल कि या था.

यह भी पढ़ें : जेल में सुशील पहलवान के सामने 3 डॉन, एक दोस्त 2 दुश्मन; पढ़ें दिलचस्प कहानी

उन्होंने बताया कि 19 आतंकियों में से अब तक 8 आतंकी मारे जा चुके हैं. पुलिस ने कहा, आज की मुठभेड़ में प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े सबसे बड़े पाकिस्तानी आतंकवादी से एक मारा गया है. दूसरे आतंकवादी की पहचान की जा रही है. इससे पहले पुलिस और सेना की एक संयुक्त टीम ने इलाके को घेर लिया और आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में विशेष जानकारी के आधार पर तलाशी अभियान शुरू करने के बाद सुरक्षा बलों और आतंक वादियों के बीच गोलीबारी शुरू हो गई. जैसे ही सुरक्षा बल उस स्थान पर पहुंचे, जहां आतंक वादी छिपे हुए थे, वे गोलीबारी की चपेट में आ गए, जिससे मुठभेड़ शुरू हो गई. इस बीच आईजी कश्मीर, विजय कुमार ने आतंकवाद रोधी सफल ऑपरेशन के लिए सेना और पुलिस को बधाई दी है.

यह भी पढ़ें : आग के खतरे के बीच इस्तांबुल ने जंगल में एंट्री पर लगाया बैन

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच शनिवार सुबह मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादियों में से एक जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) का शीर्ष पाकिस्तानी आतंकवादी कमांडर और जेईएम के प्रमुख मसूद अजहर का रिश्तेदार था. पुलिस ने शनिवार दोपहर को बताया कि दक्षिण कश्मीर में मुठभेड़ में ढेर हुए आतंकियों में से एक जेईएम के प्रमुख मसूद अजहर का रिश्तेदार और पाकिस्तानी कमांडर था. पुलिस ने कहा, आज की मुठभेड़ में प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा सबसे बड़ा पाकिस्तानी आतंकवादी लंबू मारा गया। दूसरे आतंकवादी की पहचान की जा रही है. पुलिस ने कहा, मोहम्मद इस्माल अल्वी उर्फ लंबू, मसूद अजहर के परिवार का ही सदस्य था और वह फरवरी 2019 के पुलवामा आतंकी हमले की साजिश में शामिल था, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे.