logo-image

सुनजवां टेरर अटैक डिकोड : पुलिस ने किया पाकिस्तानी आतंकी साजिश का खुलासा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू दौरे से पहले सुनजवां में हुए आतंकी हमले को लेकर जम्मू पुलिस ने जैश ए मोहम्मद के आतंकी शफीक अहमद शेख को 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर लिया है

Updated on: 23 Apr 2022, 09:53 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू दौरे से पहले सुनजवां में हुए आतंकी हमले को लेकर जम्मू पुलिस ने जैश ए मोहम्मद के आतंकी शफीक अहमद शेख को 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर लिया है. जैश का आतंकी शफीक कश्मीर के त्राल इलाके का रहने वाला था जिसने पाकिस्तान में जैश के कमांडर इलियास मीर के निर्देशों पर आतांकियो की घुसपेठ करने और जम्मू तक पहुंचने में मदद की. पुलिस द्वारा हमले के बाद कि गई टेक्निकल सर्विलांस के बाद शफीक को गिरफ्तार करने में पुलिस ने कामयाबी हासिल की.

जम्मू पुलिस के ADGP मुकेश सिंह ने शफीक की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में बैठ कर की गई आतंकी साजिश का खुलासा किया. मुकेश सिंह ने बताया कि शफीक अपने भाई आसिफ के साथ जम्मू की एक वालनट फैक्ट्री में काम कर रहा था और सुनजवां इलाके में इकबाल नाम के शक्स के घर मे किराए पर रह रहा था. शफीक के भाई ने आसिफ उसे सिमकार्ड, मोबाइल फ़ोन और Telegram Id क्रिएट करके दी । Telegram Id का नाम पागल जमात के नाम से रखा गया.

20 अप्रैल को शफीक को पाकिस्तानी कमांडर इलियास मीर ने निर्देश दिया कि वो कुछ लोगो को भेज रहा है. कश्मीर का एक शक्स इन लोगो को लेकर पहुंचेगा. इस शक्स का नाम बिलाल अहमद है जो कोकरनाग का रहने वाला है। 20 अप्रैल को बिलाल सुबह 10 बजे जम्मू के ट्रांसपोर्ट नगर पहुंचा. 12 बजे सुखवाल साम्बा हाईवे पर एक छोटा ट्रक लेकर पहुंचा जिसमे सब्ज़ियों की क्रैट की कैविटी बनाई हुई थी. कुछ ही देर में दोनो आतंकी एक बड़ा सा बोरा लेकर उसके पास पहुंचे और ट्रक में सवार हो गए . बिलाल, उसके साथ एक दूसरा ड्राइवर और दोनो आतंकी दुपहर के 1:30 बजे सुनजवां पहुंचे. पूरे दिन दोनो आतंकी वही रहे. रात के 2:30 बजे पाकिस्तान कमांडर ने शफीक के फ़ोन पर आतांकियो से बात की और उन्हें सुरक्षाबलों के बड़े एस्टेब्लिसमेन्ट पर हमला करने के लिए कहा और ये भी कहा कि ज्यादा से ज्यादा नुकसान हो ताकि जम्मू में होने वाली VVIP यात्रा रद्द हो सके. इससे पहले की दोनो आतंकी किसी बड़े हमले को अंजाम देते इससे पहले खुफिया विभाग द्वारा पुलिस को खबर लग गयी जिसके बाद पुलिस ने इलाके में कॉर्डन लगा दिया और एनकाउंटर के कुछ ही देर बाद आतांकियो को मार गिराया.

पुलिस के मुताबिक दोनो आतांकियो को न हिंदी,इंग्रजी न उर्दू बोलने आती थी. आतंकी पोस्तु भाषा मे बात कर रहे थे जो पाकिस्तान के इलाके या फिर अफगानिस्तान के होने की संभावना है. लेकिन फिलहाल उनकी Identity के बारे में जानकारी नही मिल नही मिल पाई है. लेकिन से साफ है कि आतंकी एक बहुत बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए आये थे जिसे समय रहते नाकाम कर दिया गया. फिलहाल पुलिस इस बात की भी जानकारी जुटाने में लगी है कि इन आतांकियो ने बॉर्डर से किस रास्ते घुसपेठ की है और या फिर किसी टनल के रास्ते आये है. इस मामले में बिलाल और आसिफ फरार है. जिनकी पुलिस लगतार तलाश कर रही है .